अपने कुत्ते को काटने से कैसे रोकें

कुत्ते हर जगह हैं, इसलिए कुत्ते के काटने को रोकना एक आवश्यकता है। हालांकि कुछ कुत्ते दूसरों की तुलना में मित्रवत हैं, कोई भी कुत्ता अपनी नस्ल या आकार की परवाह किए बिना काटने में सक्षम है। यहां तक ​​कि सबसे अच्छा कुत्ता चोट लगने या डरने पर स्नैप या काट सकता है।

सभी बच्चों और वयस्कों को सीखना चाहिए कि कुत्तों के आसपास खुद को कैसे सुरक्षित रखा जाए, लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि कुत्ते का मालिक अंततः उसके व्यवहार के लिए जिम्मेदार है। सौभाग्य से, यदि आप उचित उपाय करते हैं तो अपने कुत्ते को किसी को काटने से रोकना संभव है। जिम्मेदार कुत्ते का स्वामित्व और जनता की शिक्षा सभी को सुरक्षित रखने की कुंजी है।

कुत्ते क्यों काटते हैं?

ज्यादातर, कुत्ते किसी तरह से खतरा महसूस होने पर लोगों को काटते हैं। यह एक स्वाभाविक वृत्ति है जो अभी भी पालतू कुत्तों में मौजूद है। यही कारण है कि यह उन सभी के लिए महत्वपूर्ण है जो कुत्ते के साथ बातचीत करते हैं यह समझने के लिए कि यह आक्रामक व्यवहार क्या हो सकता है।

  • एक कुत्ता अपना बचाव करने के लिए काट सकता है, उसका क्षेत्र, या उसके पैक का सदस्य। एक मदर डॉग अपने पिल्लों की भी जमकर सुरक्षा करता है।
  • कुत्ते को जगाना या अचानक पीछे से आकर उसे काटने के लिए उकसा सकता है।
  • कुत्ते से दूर भागना, खेल के दौरान भी, वैसे ही काटने के लिए उकसा सकता है। कुत्ता सोच सकता है कि यह मज़े का हिस्सा है, या भागना कुछ नस्लों में हेरिंग व्यवहार या शिकारी प्रवृत्ति को ट्रिगर कर सकता है।
  • एक कुत्ता जो एक भयावह स्थिति में है, वह किसी को भी काट सकता है जो उसके पास आता है। ऐसी स्थिति कुछ गंभीर हो सकती है जैसे कि सड़क के किनारे गाली देना या छोड़ दिया जाना, या यह कुछ ऐसा हो सकता है जिसे आप साधारण आवाज मानें जैसे कि तेज आवाज।
  • चोट और बीमारी सामान्य कारण भी हैं। यदि कोई कुत्ता ठीक महसूस नहीं कर रहा है या दर्द में है, तो वह अपने पसंदीदा लोगों से संपर्क करना या छूना भी नहीं चाह सकता है।

टिप -कुत्ते की बॉडी लैंग्वेज और इस तथ्य को समझें कि ज्यादातर कुत्ते काटने से पहले विशिष्ट चेतावनी संकेत दिखाते हैं। इनमें ग्रोइंग, स्नैपिंग, उठे हुए फर, एक कठोर आसन और रैपिड टेल वैगिंग शामिल हैं। एक कुत्ते के मालिक के रूप में इन से अवगत रहें और किसी भी कुत्ते के साथ बातचीत करते समय।

डॉग बाइट्स को कैसे रोकें

एक कुत्ते के मालिक के रूप में, आपको अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करने और उसे हर समय नियंत्रण में रखने की जिम्मेदारी लेनी चाहिए। आप अपने कुत्ते के व्यवहार के लिए जिम्मेदार हैं और कुत्ते के काटने को रोकने में बचाव की पहली पंक्ति हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आप दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए और कुत्ते को काटने से बचाने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं:

  • अपने कुत्ते को बहुत कम से कम बुनियादी प्रशिक्षण के माध्यम से रखो और अपने पूरे जीवन में अपने पाठ को पढ़ाने के लिए अपने कुत्ते के प्रशिक्षण कार्यक्रम को जारी रखें।
  • अपने कुत्ते का सामाजिकरण करें। अपने कुत्ते को शांत, सकारात्मक परिस्थितियों में बच्चों, विकलांग लोगों और वृद्ध लोगों सहित विभिन्न प्रकार के लोगों से मिलने और बातचीत करने की अनुमति दें।
  • अपने कुत्ते को नियमित रूप से कई तरह की स्थितियों जैसे कि अन्य कुत्तों, ज़ोर शोर, बड़ी मशीनों, साइकिल, या कुछ और के बारे में बताएं जो डर को उगलते हैं। अपने कुत्ते के साथ इस प्रशिक्षण को सबसे कम उम्र में शुरू करें और अनुभवों को सकारात्मक रखें।
  • अपने कुत्ते पर ध्यान दें और जानें कि कब चीजें आक्रामकता की ओर ले जा सकती हैं। यदि आप स्थिति या अपने कुत्ते के व्यवहार को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, तो हाथ से निकलने से पहले आपको अपने कुत्ते को निकालना पड़ सकता है।
  • शारीरिक, हिंसक या आक्रामक सजा का उपयोग करके अपने कुत्ते को अनुशासित न करें। सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए ऑप्ट - प्रशंसा और व्यवहार करता है - अवांछनीय व्यवहार को अनुशासित करने के लिए एवेरिव्स का उपयोग करने से पहले, जैसे झटका कॉलर और ज़ोर से शोर। वांछनीय व्यवहार के लिए लगातार अपने कुत्ते को पुरस्कृत करना कहीं अधिक प्रभावी है क्योंकि कुत्तों का उद्देश्य अपने लोगों को खुश करना है।
  • अपने कुत्ते को हमेशा एक पट्टा पर या एक घने क्षेत्र में रखें। अनुमति प्राप्त क्षेत्रों में अपने पट्टे को बंद करने से पहले अपने कुत्ते को अच्छी तरह से जानें। अपने कुत्ते को हर समय ध्यान में रखें।
  • यदि आपको संदेह है या पता है कि आपके कुत्ते में भयभीत या आक्रामक प्रवृत्ति है, तो हमेशा दूसरों को चेतावनी दें। अपने कुत्ते को लोगों और अन्य जानवरों से संपर्क करने की अनुमति न दें जब तक कि स्थिति को सख्ती से नियंत्रित नहीं किया जाता है। यदि आवश्यक हो तो थूथन का उपयोग करें।

अपने कुत्ते के टीकाकरण को चालू रखें, विशेष रूप से इसकी रेबीज टीकाकरण, और वेलनेस चेकअप के लिए नियमित रूप से अपने डॉक्टर के पास जाएँ।

एक कुत्ते के साथ सुरक्षित रूप से कैसे संपर्क करें

कुत्ते प्यारे और अक्सर दोस्ताना होते हैं, इसलिए जब आप एक को देखते हैं तो उत्तेजित होना आसान होता है। हालांकि, एक कुत्ता जल्दी से किसी ऐसे व्यक्ति को चालू कर सकता है जिसे वह नहीं जानता है।

यहां तक ​​कि अगर आपके पास अपना खुद का कुत्ता नहीं है, तो यह आपके लिए और बच्चों सहित अन्य क्षेत्रों के लोगों के लिए महत्वपूर्ण है, यह जानने के लिए कि कैसे कुत्तों के साथ बातचीत करें और कैसे और कब एक से संपर्क करें।


  • पहले मालिक की अनुमति के बिना किसी अपरिचित कुत्ते से संपर्क करने या उसे छूने की कोशिश न करें। यदि कुत्ते का मालिक मौजूद नहीं है, तो कुत्ते के पास न जाएं।
  • कभी भी ऐसे कुत्ते से संपर्क न करें जो भोजन कर रहा हो, सो रहा हो या पिल्लों की देखभाल कर रहा हो। इन स्थितियों में कुत्तों के सुरक्षात्मक होने की संभावना अधिक होती है और वे आसानी से चौंक जाते हैं।
  • घायल कुत्ते को ले जाने, छूने, या ले जाने का प्रयास न करें। इसके बजाय, सहायता के लिए एक पशु चिकित्सा पेशेवर या पशु नियंत्रण से संपर्क करें।
  • किसी भी कारण से छोटे बच्चे या बच्चे को कभी भी कुत्ते के पास न छोड़ें।
  • जब आप किसी अज्ञात कुत्ते से मिल रहे हों, तो कुत्ते को अपने पास आने दें। नीचे की तरफ झुकना या मुड़ना। इसे पालतू करने से पहले इसे अपने हाथ से सूँघने दें।
  • एक अज्ञात कुत्ते के पास अपना चेहरा मत रखो; इस "गले और चुंबन।" भी शामिल है
  • यदि आप एक कुत्ते द्वारा काट दिए गए हैं, तो अभी भी बने रहें और आंखों के संपर्क से बचें। कभी नहीं दौड़ना या चीखना। जब कुत्ता आप पर ध्यान देना बंद कर दे, तो धीरे-धीरे पीछे हटें।
  • यदि आप एक कुत्ते द्वारा खटखटाए गए हैं, तो भ्रूण की स्थिति में अपनी तरफ गिरें और अपने सिर और चेहरे को कवर करें। बहुत शांत और शांत रहते हैं।

अगर आपका कुत्ता किसी को काटता है

यदि आपका कुत्ता किसी व्यक्ति को काटता है, तो जल्दी से कार्य करना महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, कुत्ते को सीमित करें और फिर पीड़ित की तुरंत सहायता करें। पीड़ित व्यक्ति को यदि संभव हो तो साबुन और गर्म पानी से अच्छी तरह से धोना चाहिए, और फिर तत्काल चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

अपने पिल्ला को ट्रेन करने के लिए 10 टिप्स

कुत्ते दूर क्यों भागते हैं?

टॉप 10 बेसिक डॉग ट्रेनिंग कमांड्स