डरे हुए आदमी से अपने कुत्ते को कैसे रोकें

आपका कुत्ता पूरी तरह से शांत हो सकता है और महिलाओं और बच्चों के आसपास कोई व्यवहार की समस्या नहीं है, लेकिन यह पूरी तरह से अलग कुत्ता बन सकता है जब कोई व्यक्ति कमरे में प्रवेश करता है या दृष्टिकोण करने की कोशिश करता है। कुछ कुत्ते घबराहट से बाहर निकलने, हिलने-डुलने या पेशाब करने की कोशिश करते हैं। अन्य लोग चिंतित हो जाते हैं या आक्रामकता के संकेत दिखाते हैं, जैसे कि अपने दांतों को बढ़ाना या रोकना। कुछ मामलों में, कुत्ता अप्रत्याशित रूप से किसी व्यक्ति पर हमला या काट सकता है।

हालांकि, कुत्तों में पुरुषों का डर एक असामान्य भय नहीं है, और कुछ बहुत अच्छी तरह से व्यवहार और अच्छी तरह से समायोजित कुत्ते इस डर को साझा करते हैं। सौभाग्य से, कुछ चीजें हैं जो आप अपने कुत्ते को उसके डर को दूर करने में मदद कर सकते हैं और उन पुरुषों को स्वीकार करना सीखते हैं जो उसका सामना करते हैं।

कुछ कुत्ते पुरुषों से क्यों डरते हैं?

जब लोगों को पता चलता है कि एक कुत्ता पुरुषों से डरता है, तो वे अक्सर डर को एक बुरे अनुभव का श्रेय देते हैं। हालांकि, ऐसे कई कारण हैं कि आपका कुत्ता सामान्य रूप से पुरुषों से डर सकता है या केवल वे जो इसके तत्काल परिवार का हिस्सा नहीं हैं।

  • एक आदमी द्वारा दुर्व्यवहार किए जाने से सभी पुरुषों को आजीवन भय हो सकता है। कुत्तों के बहुमत के लिए, यह सबसे अधिक संभावना अपराधी नहीं है, हालांकि।
  • कई मामलों में, पुरुषों से डरते हुए पता लगाया जा सकता है कि कुत्ते के पिल्ला होने पर पुरुषों के साथ समाजीकरण की कमी थी। यहां तक ​​कि एक कुत्ता जो एक आदमी के साथ रहता है, वह अपरिचित पुरुषों की उपस्थिति में भयभीत हो सकता है।
  • कुत्ते की आंखों में पुरुष अधिक भयभीत हो सकते हैं। वे महिलाओं और बच्चों की तुलना में लंबे और बड़े हो सकते हैं, गहरी आवाज़ें हो सकती हैं, और विभिन्न प्रकार की विशेषताएं हो सकती हैं, जैसे चेहरे के बाल। कुत्ते के दृष्टिकोण से, ये चीजें डरावनी हो सकती हैं।

कैसे अपने कुत्ते का डर कम करने के लिए

इस व्यवहार को सही करने की कठिनाई आपके कुत्ते के डर की गंभीरता पर निर्भर करती है। कुछ कुत्ते केवल हल्के से भयभीत होते हैं, जबकि अन्य भयभीत हो सकते हैं। कोई बात नहीं, अपने कुत्ते के साथ धैर्य रखना याद रखें, क्योंकि किसी भी कुत्ते को किसी भी फोबिया को दूर करने में बहुत समय लग सकता है। इस बीच, चीजों को यथासंभव सकारात्मक रखें और अपने कुत्ते की चिंता को कम करने में मदद करने के लिए कुछ चीजों की कोशिश करें।

डॉग्स कम्फर्ट जोन में रहें

सबसे पहले, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने कुत्ते को उसके आराम क्षेत्र से परे मजबूर न करें। यदि आपके घर में पुरुष हैं या जो पुरुष अक्सर आते हैं, तो अपना ध्यान आकर्षित करने के लिए अपने कुत्ते को धक्का देने से बचें। आपके प्रयास पीछे हट सकते हैं और वास्तव में डर को मजबूत कर सकते हैं। सबसे खराब स्थिति में, आपके प्रयासों से कुत्ते को या तो आप या आदमी को काटने के लिए नेतृत्व किया जा सकता है अगर इसे भागने से रोका जाता है।

अपने कुत्ते को दृष्टिकोण दें

अपने कुत्ते को अपने दम पर पुरुषों से संपर्क करने की अनुमति दें। यह एक आदमी के लिए कठिन हो सकता है जो कुत्तों से प्यार करता है, लेकिन सबसे अच्छी बात वह कर सकता है जो भयभीत कुत्ते की उपेक्षा करता है। कुत्ते पर दोस्ती को मजबूर करने का प्रयास विपरीत प्रभाव डाल सकता है और कुत्ते के डर को तेज कर सकता है। अपने कुत्ते को यह तय करने की अनुमति दें कि वह किसी भी आदमी को कितना करीब लेना चाहता है।

प्रोत्साहन के लिए दावतें पेश करें

जब आप इस डर के अपने कुत्ते को तोड़ने की कोशिश कर रहे हों, तो सुनिश्चित करें कि आपके पालतू जानवर के आसपास रहने पर कोई भी आदमी आपकी मदद करने के लिए आपको मदद करता है। जब भी भयभीत कुत्ते सामान्य से थोड़ा अधिक करीब हो जाता है, तो आदमी बहुत धीरे से कुत्ते की दिशा में व्यवहार करता है। कुत्ते को एक आदमी से व्यवहार स्वीकार करने में थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन आखिरकार, आप अपने पिल्ला को प्रशिक्षित करने में सक्षम हो सकते हैं जब वह एक आदमी से संपर्क करे।

अपने कुत्ते का वर्णन करें

Desensitization व्यवहार और प्रशंसा का उपयोग करने की प्रक्रिया है धीरे-धीरे अपने कुत्ते को बताएं कि यह पुरुषों के लिए सुरक्षित है। गंभीर मामलों में, कुत्ते और एक ही कमरे में एक आदमी के साथ शुरू न करें। इसके बजाय, अपने कुत्ते को आदमी से एक सुरक्षित दूरी रखने की कोशिश करें, जबकि आप इसे व्यवहार और प्रशंसा देते हैं।

समय के साथ, आप कुत्ते और आदमी के बीच की दूरी को धीरे-धीरे बंद करने में सक्षम हो सकते हैं, बिना कुत्ते ने इसके डर से दम तोड़ दिया। जबकि आपका कुत्ता पुरुषों के आसपास कभी भी पूरी तरह से सहज महसूस नहीं कर सकता है, यह आक्रामकता दिखाए बिना एक ही कमरे में रहने की क्षमता विकसित कर सकता है।

एक कुत्ता ट्रेनर किराया

यदि आपके कुत्ते का डर विशेष रूप से स्पष्ट है, तो एक अनुभवी डॉग ट्रेनर या व्यवहारवादी की मदद लेना फायदेमंद है। एक पेशेवर आपके कुत्ते के आराम के स्तर को पुरुषों की निकटता से समझ सकेगा और आपको डेंसिटाइजेशन की प्रक्रिया में सुरक्षित रूप से आगे बढ़ने में मदद कर सकता है।

आज्ञाकारिता प्रशिक्षण पर काम

बेहतर है कि आपका कुत्ता प्रशिक्षित हो, और अधिक संभावना है कि आप इसे तनावपूर्ण परिस्थितियों में आप पर ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अपने भयभीत कुत्ते के साथ आज्ञाकारिता प्रशिक्षण को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं और आपको प्रगति के संकेत देखने शुरू करने चाहिए।

सुरक्षा सावधानियों का उपयोग करें

यदि कोई भयभीत कुत्ता किसी व्यक्ति को काटकर उसका पीछा करने में सफल होता है, तो उसके दोबारा काटने की संभावना अधिक होती है। अपने कुत्ते के डर-आधारित आक्रामकता को बढ़ाने के बजाय, आपका सबसे अच्छा शर्त यह है कि पहले काटने को रोकने के लिए सावधानी बरती जाए। जब आदमी दौरा कर रहा हो तो कुत्ते को एक अलग कमरे या उसके टोकरे में रखें। यदि आप अपने कुत्ते को टहलाते समय आम तौर पर पुरुषों का सामना करते हैं, तो थूथन एक अच्छा विचार हो सकता है। यदि आपके कुत्ते को थूथन पहनने की आवश्यकता है, तो सुनिश्चित करें कि यह पुताई की अनुमति देने के लिए पर्याप्त है ताकि आपका कुत्ता ज़्यादा गरम न हो। यह कहते हुए कि आपका कुत्ता डरता है, अप्रिय स्थितियों को कम करने में भी मदद करेगा। यदि आप किसी को यह कहते हुए देख रहे हैं कि आप जानते हैं कि आपका कुत्ता अच्छी तरह से प्रतिक्रिया नहीं देगा, तो उन्हें स्थिति के बारे में सूचित करें और आगे संपर्क से बचने की कोशिश करें।

Comments

Popular posts from this blog

अपने पिल्ला को ट्रेन करने के लिए 10 टिप्स

कुत्ते दूर क्यों भागते हैं?

टॉप 10 बेसिक डॉग ट्रेनिंग कमांड्स