अपने पिल्ला को ट्रेन करने के लिए 10 टिप्स

आपके नए पिल्ला को बधाई! यदि यह आपका पहला कुत्ता है, तो कुत्ते के स्वामित्व की अद्भुत दुनिया में आपका स्वागत है। पिल्ले बहुत मज़ेदार हैं, लेकिन वे बहुत काम भी लेते हैं। आपके पिल्ला को फुलाए जाने के लिए कई चीजें हैं; उचित प्रशिक्षण इनमें से सबसे महत्वपूर्ण है।

पिल्ला प्रशिक्षण भारी लग सकता है। एक नया पिल्ला सीखने के लिए बहुत कुछ है। कोइ चिंता नहीं! ये युक्तियाँ आपको पिल्ला प्रशिक्षण नेविगेट करने में मदद कर सकती हैं ताकि आपका नया पालतू आपके परिवार का एक खुश और स्वस्थ सदस्य बन जाए।

01 सामाजिकता

सामूहीकरण करना ऐसा लगता है जैसे यह लगता है: यह आपके पिल्ला बाहर निकलने और नए लोगों, स्थानों और स्थितियों का अनुभव करने के बारे में है। पिल्ले जो अच्छी तरह से सामाजिक होते हैं वे आमतौर पर अच्छी तरह से समायोजित वयस्क बन जाते हैं। कुत्तों में कई सबसे आम व्यवहार चिंताएं उचित प्रारंभिक समाजीकरण की कमी, भय, आक्रामकता, और अत्यधिक भौंकने से पैदा हो सकती हैं।

यह आपके पिल्ला को विभिन्न प्रकार के लोगों, जानवरों, स्थानों, स्थलों और ध्वनियों के लिए उपयोग करने के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए वह एक वयस्क के रूप में उनके साथ खराब प्रतिक्रिया नहीं करेगा। इसके अलावा, यह आवश्यक है कि आपका पिल्ला अलग-अलग तरीकों से संभाला जाए। यह आपके पिल्ला को पशु चिकित्सक और ग्रूमर जैसी जगहों पर अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करेगा।

02 हाउस ट्रेनिंग

अधिकांश नए पिल्ला मालिकों ने अपनी प्राथमिकताओं की सूची में हाउसब्रेकिंग को उच्च स्थान दिया। आखिरकार, यह निराशा होती है जब आपका कुत्ता घर में पेशाब करता है। हाउस ट्रेनिंग पहली चीजों में से एक है जिसे आप अपने नए पिल्ला के साथ काम करेंगे। एक नियमित समय पर उसे लगाकर अपने पिल्ला को एक अच्छी शुरुआत दें। उसे हर दिन एक जैसे समय पर खिलाएं। उसे झपकी, पीना, या झपकी लेना हर बार पॉटी के बाहर ले जाएं।

ध्यान रखें कि सजा का आमतौर पर वांछित प्रभाव नहीं होता है। अपनी गंदगी में पिल्ले की नाक को डांटना या रगड़ना जैसी चीजें केवल उसे डराएगी या भ्रमित करेगी। पिल्ला को मारने की बेहतर विधि उसे प्रशंसा, व्यवहार, और खेल के साथ पुरस्कृत करना है जब वह खुद को सही स्थान पर छोड़ देता है। एक टोकरा एक सहायक हाउसब्रीकिंग टूल भी हो सकता है।

03 टोकरा प्रशिक्षण

जब आप उसकी देखरेख करने में असमर्थ होते हैं तो एक पिल्ले को एक पिल्ला को पकड़ने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आपके पिल्ले को अपने टोकरे में सहज होने के लिए पर्याप्त समय दिया जाता है, तो यह उसके पसंदीदा स्थानों में से एक बन सकता है। बक्से आपके पिल्ला को अनुचित चबाने या भिगोने जैसी बुरी आदतों को विकसित करने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

घर के प्रशिक्षण के लिए बक्से भी अच्छे उपकरण हैं। अधिकांश कुत्ते उसी स्थान पर खुद को राहत नहीं देंगे जहां वे सोते हैं। यदि आपका कुत्ता टोकरा में है, जब वह आपके साथ या आपके घर में आपकी देखरेख में नहीं है, तो आप उसे घर के अंदर जाने से रोकने में सक्षम हो सकते हैं।

04 कारावास

एक पिल्ला को एक बार में कुछ घंटों से अधिक समय तक अपने टोकरे में नहीं रखा जाना चाहिए। हालाँकि, उसके पास घर की पूरी दौड़ नहीं होनी चाहिए, तब भी जब आप उसकी देखरेख करने के लिए घर पर हों। एक पिल्ला के लिए एक घर में बहुत सी चीजें हैं, जिस पर चबाना, छिपाना, या नुकसान पहुंचाना। उसे रसोई या किसी अन्य छोटे कमरे में एक दरवाजे या बच्चे के गेट के साथ सीमित करना आपके पिल्ला को बुरी आदतों को विकसित करने से रोकने में एक लंबा रास्ता तय कर सकता है।

याद रखें, एक पिल्ला जो कुछ करने का अवसर प्राप्त करता है वह सुखद लगता है, जैसे कि आपके फर्नीचर पर कुतरना, व्यवहार को दोहराने की अधिक संभावना है। मर्यादा उसे ये अवसर मिलने से रोकती है।

05 विनाशकारी चबाने को रोकें

पिल्ले चबाना पसंद करते हैं। यह शायद ज्यादातर लोगों को खबर नहीं है, विशेष रूप से घर पर एक नए पिल्ला के साथ उन लोगों को। एक पिल्ला को चबाने से रोकने की कोशिश करने के बजाय, उसे सिखाएं कि कौन सी चीजें उपयुक्त चबाने वाले खिलौने हैं।

जब यह चबाने की बात आती है तो आपके शस्त्रागार में उपकरण एक साधन है। यह आपको अपने पिल्ला को फर्नीचर, जूते, खिलौने, या किसी अन्य चीज पर चबाने का अवसर देने से रोकता है जो आप उसे नहीं चाहते हैं।

उसे उपयुक्त खिलौने पर पुनर्निर्देशित करना चबाने के प्रशिक्षण का एक और हिस्सा है। अपने कुत्ते को "नहीं" बताने के लिए पर्याप्त नहीं है जब वह कुछ उठाता है जो आप उसे नहीं चाहते हैं। इसके बजाय, आपको उसे अपने पास मौजूद कुछ चीज़ों को पुनर्निर्देशित करना होगा, जैसे कि कुत्ता चबाना या कोंग।

06 काटने का निषेध

पित्त निरोध पिल्ला प्रशिक्षण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसमें अपने पिल्ले को अपने दांतों को धीरे से इस्तेमाल करना सिखाना शामिल है। पिल्ले अपनी मां से और कूड़े के साथ बातचीत के माध्यम से काटने के निषेध सीखना शुरू करते हैं। एक बार घर में जाने से कई पिल्लों को यह सीखते रहने की आवश्यकता होती है। यदि आप उसके साथ खेल रहे हैं, तो उसके दांत का उपयोग करते हुए यदि वह अपने दाँत का उपयोग बहुत मुश्किल से करता है, तो उसे अपने मुँह का उपयोग करने की अनुमति देकर अपने पिल्ला काटने के निषेध को सिखाना शुरू करें। एक बार जब आपका पिल्ला सीख जाता है कि मज़ा तब रुक जाता है जब वह बहुत मुश्किल से काटता है, तो आपको उसे अपने मुंह से बहुत धीरे से उपयोग करना शुरू करना चाहिए। आप उसे सावधान रहने के लिए याद दिलाने के लिए एक येल्प साउंड देने की कोशिश भी कर सकते हैं।

काटने का निषेध महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको उन सुई जैसे पिल्ला के दांतों से सुरक्षित रखता है। यह एक गंभीर काटने को रोकने में मदद करता है जब आपका पिल्ला वयस्कता में बढ़ता है। क्या उसे कभी अपने दांतों को खुद की रक्षा करने के लिए उपयोग करने की आवश्यकता महसूस करनी चाहिए, आपके पिल्ला काटने के निषेध को पढ़ाने का मतलब एक हानिरहित निप और एक गंभीर काटने के बीच का अंतर हो सकता है।

07 सकारात्मक सुदृढीकरण

प्रशिक्षण के दौरान, पिल्ला सजा की तुलना में सकारात्मक सुदृढीकरण के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देते हैं। सजा अवांछित व्यवहार को रोक सकती है, लेकिन यह पिल्ला को यह नहीं बताता है कि आप उसे वास्तव में क्या करना चाहते हैं। हर्ष दंड भी भय या आक्रामकता जैसे व्यवहार के मुद्दों को जन्म दे सकता है। सकारात्मक सुदृढीकरण आपके पिल्ला को उन चीजों के बारे में अधिक करना चाहता है जो आप उसे करना चाहते हैं।

प्रशंसा, व्यवहार और खेल के साथ उसे पुरस्कृत करके अपने पसन्द के व्यवहार को दोहराना काफी आसान है। अपने पिल्ला को अनदेखा या पुनर्निर्देशित करें जब वह गलत व्यवहार करता है और अच्छे व्यवहार को पुरस्कृत करता है। जल्द ही, आपका पिल्ला नियमित रूप से अच्छे व्यवहार की पेशकश करेगा।

08 व्यवहार संबंधी समस्याओं को रोकें

जब आप एक पिल्ला प्रशिक्षण दे रहे हैं, तो आपके पास उसे अच्छे व्यवहार को सिखाने की क्षमता है इससे पहले कि वह कुछ अधिक सामान्य व्यवहार समस्याओं को विकसित करना शुरू कर दे। दिलचस्प खिलौने, व्यायाम और प्रशिक्षण के साथ अपने पिल्ला प्रदान करके दाहिने पैर पर शुरू करें। एक पिल्ला मनोरंजन के अपने स्रोत को खोजने के लिए छोड़ दिया, अनुचित व्यवहार में संलग्न होने की अधिक संभावना है।

आप कुत्ते की सामान्य समस्याओं को रोकने के लिए बुनियादी आज्ञाकारिता आदेशों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप अपने पिल्ला को बैठने के लिए कहने के बजाय उसे बैठने के लिए कह सकते हैं। अपने पिल्ला उपयुक्त व्यवहारों को सिखाकर, आप सबसे सामान्य व्यवहार समस्याओं में से कई को रोक सकते हैं।

09 मूल आज्ञाकारिता

पिल्ले अपने घर लाते ही बुनियादी आज्ञाकारिता पर काम करना शुरू कर देते हैं। प्रशिक्षण संकेत और आदेश आपके पिल्ला के लिए संरचना और नियमों के सेट की एक बहुत आवश्यक भावना प्रदान करने में मदद करते हैं।

बुनियादी डॉग ट्रेनिंग कमांड पर काम शुरू करने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करें, और जल्द ही आपका पिल्ला बैठने, लेटने और कमांड पर आने में सक्षम होगा। ये बुनियादी आज्ञाएँ आपके पिल्ला को एक अच्छी तरह से व्यवहार किए गए वयस्क कुत्ते को विकसित करने में मदद करने में एक लंबा रास्ता तय करेंगी।

10 पिल्ला बालवाड़ी

पिल्ला किंडरगार्टन एक नाम है जिसे कभी-कभी विशेष रूप से पिल्लों के लिए डिज़ाइन किए गए कुत्ते प्रशिक्षण वर्गों को दिया जाता है। पिल्ला प्रशिक्षण के सभी पहलुओं पर काम करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक पिल्ला प्रशिक्षण वर्ग में है। ये कक्षाएं आमतौर पर यहां चर्चा की जाने वाली हर चीज की पेशकश करती हैं: समाजीकरण, हाउसब्रेकिंग, बुनियादी आज्ञाकारिता, समस्या व्यवहार को रोकना, और बहुत कुछ। सबसे अच्छा, यह एक अनुभवी डॉग ट्रेनर की देखरेख में किया जाता है ताकि आपको प्रशिक्षण के दौरान अपने पिल्ला के बारे में नकारात्मक अनुभव होने की कम चिंता हो।

Comments

Popular posts from this blog

कुत्ते दूर क्यों भागते हैं?

टॉप 10 बेसिक डॉग ट्रेनिंग कमांड्स