अपने कुत्ते को गरजना से कैसे रोकें

एक समय या किसी अन्य पर, आपने शायद एक बढ़ता हुआ कुत्ता सुना है और सहज रूप से अपनी दूरी बनाए रखने के लिए जाना जाता है। ज्यादातर लोग कुत्तों को एक चेतावनी के रूप में बढ़ते हुए मानते हैं, और यह है। कुत्ते के मालिकों के लिए यह एक अच्छा विचार है कि वे अपने कुत्तों में बढ़ने की गहरी समझ रखें, ताकि वे जान सकें कि इससे कैसे ठीक से निपटना है।

कुत्ते क्यों गरजते हैं?

ग्रोइंग एक तरीका है जिससे आपका कुत्ता आपसे संवाद करता है। यह आपको यह बताने के लिए बढ़ता है कि यह डर है, दर्द में है, या आपको इसकी संपत्ति या क्षेत्र से दूर जाने की आवश्यकता है। अक्सर आपकी पहली वृत्ति एक बड़े हो रहे कुत्ते से चलने या उसे बढ़ने के लिए दंडित करने के लिए होती है। क्योंकि बढ़ता हुआ अधिक गंभीर आक्रामकता का पहला संकेत हो सकता है, यह एक बढ़ते कुत्ते को उचित रूप से संभालने के लिए महत्वपूर्ण है।

जब आप बड़े हो जाते हैं तो आपका कुत्ता आपको कुछ बताने की कोशिश कर रहा होता है। बढ़ना एक अंतर्निहित समस्या का संकेत है। अपने कुत्ते को विकसित न होने की शिक्षा देने के बजाय, यह महत्वपूर्ण है कि आप इस कारण का निर्धारण करें कि कुत्ता क्यों बढ़ रहा है और उस मुद्दे को संबोधित करता है। एक बार अंतर्निहित समस्या से निपटा जाने के बाद, यह संभव है कि विकास कम हो जाएगा या पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा।

दर्द

कई परिस्थितियां आपके कुत्ते को बढ़ने का कारण बन सकती हैं। यदि आपका कुत्ता दर्द या बीमारी की प्रतिक्रिया के रूप में बढ़ रहा है, तो आप देख सकते हैं कि यह केवल तभी बढ़ता है जब उसके शरीर के कुछ हिस्सों को छुआ जाता है। कुत्ते को बीमारी या चोट के अन्य लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं, जैसे कि भूख में कमी, सुस्ती, वजन घटना, काटने या उसके शरीर के विशिष्ट क्षेत्रों को चाटना, या बालों का झड़ना। एक कुत्ते की समस्या का समाधान जो दर्द या बीमारी के कारण बढ़ता है, उसे तुरंत अपने पशुचिकित्सा को कॉल करना है। उचित चिकित्सा उपचार में दर्द को कम करना चाहिए, जो बढ़ने को कम या रोकना चाहिए।

डर

यदि आपका कुत्ता आम तौर पर अजनबियों, बच्चों या पुरुषों जैसे विशिष्ट लोगों पर बढ़ता है, या जब कुत्ता किसी अपरिचित जगह पर होता है, तो डर के कारण सबसे अधिक संभावना होती है। एक कुत्ता उन परिस्थितियों में भी विकसित हो सकता है जो भय को ट्रिगर करते हैं, जैसे कि गरज या आतिशबाजी के प्रदर्शन के दौरान। यदि आप डर का कारण निर्धारित कर सकते हैं, तो कार्रवाई का प्राकृतिक तरीका कुत्ते के जीवन से इसे (यदि संभव हो तो) निकालना है। यदि कारण निर्धारित करना या कारण को दूर करना असंभव लगता है, तो मदद के लिए एक व्यवहार विशेषज्ञ तक पहुंचें।

क्षेत्रीयता

इसका एक उदाहरण कुत्ता है जो मेल वाहक या डिलीवरी व्यक्ति या किसी अन्य व्यक्ति को बढ़ता है, जिसे लगता है कि कुत्ते उसकी संपत्ति पर नहीं है। यदि कोई कुत्ता क्षेत्रीय आक्रामकता के परिणामस्वरूप बढ़ता है, तो आप इसे अन्य क्षेत्रों पर उगने की सूचना भी दे सकते हैं, जैसे कि सोफे पर उसकी जगह या बिस्तर पर उसका स्थान। जब भी यह होश में आता है कि कोई व्यक्ति उसके कथित क्षेत्र का अतिक्रमण कर रहा है, तो कुत्ता बढ़ सकता है यह "कोई" अजनबी या परिवार का सदस्य भी हो सकता है। इस प्रकार के व्यवहार को संशोधित किया जा सकता है और किसी विशेषज्ञ द्वारा सर्वोत्तम रूप से निर्धारित और मदद की जाती है।

कब्जे का बढ़ना

इसे रिसोर्स गार्डिंग भी कहा जाता है। एक कुत्ता जो कब्जे की आक्रामकता को प्रदर्शित करता है, वह तब बढ़ सकता है जब कोई उसे खा रहा हो, कुछ खिलौनों के साथ खेल रहा हो, या हड्डी या रॉवहाइड पर चबा रहा हो। इस प्रतिक्रिया को एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के साथ टाला जा सकता है जो आपके कुत्ते को उचित प्रतिक्रियाओं को समझने में मदद करेगा।

मज़ा करना

कुछ कुत्ते स्वाभाविक रूप से बढ़ते हैं जब वे एक महान समय रखते हैं। यह बढ़ता अक्सर तब होता है जब दो (या अधिक) कुत्ते एक दूसरे के साथ खेल रहे होते हैं या यदि खेल टग खिलौनों से जुड़ा होता है। यह आमतौर पर भावनाओं की एक हानिरहित अभिव्यक्ति है। यह बारीकी से निगरानी की जानी चाहिए, हालांकि, विशेष रूप से पिल्लों के साथ, क्योंकि बढ़ता व्यवहार जल्दी से आक्रामकता की ओर बढ़ सकता है।

बढ़ते कैसे रोकें

एक कुत्ते के मालिक के रूप में, आप शायद परेशान हो जाते हैं जब आपका कुत्ता बढ़ता है। आपकी पहली प्रतिक्रिया कुत्ते को डांटने या दंड देने से बढ़ती हुई भावना को दबाने के लिए हो सकती है। यह कभी भी अच्छा विचार नहीं है। अपने कुत्ते को सिखाकर कि बड़ा होना स्वीकार्य व्यवहार नहीं है, आप अपनी चेतावनी देने की क्षमता को दूर ले जा रहे हैं कि वह काट सकता है। आपने कुत्तों के बारे में कहानियाँ सुनी होंगी जो बिना किसी चेतावनी के काटते हैं। लेकिन, कई मामलों में, यह इसलिए है क्योंकि मालिकों ने अपने कुत्तों को पहले चेतावनी देने के लिए प्रशिक्षित नहीं किया।

बढ़ते हुए कुत्तों को रोकने के लिए एक कुत्ते को प्राप्त करने की कुंजी बढ़ने वाले को दबाने के लिए नहीं है, बल्कि अंतर्निहित समस्या से निपटने के लिए है। एक बार दर्द, भय, कब्जे की आक्रामकता, या प्रादेशिकता के साथ निपटा गया है, कुत्ते को अब बढ़ने की आवश्यकता नहीं होगी।

इन-डेप्थ ट्रेनिंग

प्रादेशिकता, कब्जे की आक्रामकता और भय गंभीर व्यवहार समस्याएं हैं। व्यवहार संबंधी समस्या की डिग्री के आधार पर, कुत्ता एक प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए अच्छी तरह से प्रतिक्रिया दे सकता है या उसे अधिक गहराई से व्यवहार संशोधन कार्यक्रम की आवश्यकता हो सकती है। एक कुत्ता ट्रेनर या पशु व्यवहार आपको कुत्ते का मूल्यांकन करने में मदद कर सकता है, और इन मुद्दों से निपटने के लिए कार्रवाई का सबसे अच्छा पाठ्यक्रम निर्धारित कर सकता है। जैसा कि आप इस प्रकार के प्रशिक्षक के साथ काम करते हैं, जितना संभव हो उतना विशिष्ट हो, जितना आपको लगता है कि बढ़ते हुए ट्रिगर किया गया है। ट्रेनर संभवतः ट्रिगर को स्वीकार करने के लिए कुत्ते के साथ काम करेगा और इसकी उपस्थिति में वृद्धि नहीं करेगा।

अगला कदम

जब आप बढ़ते के कारण को निर्धारित करने के लिए काम कर रहे हों, तो इसे अनदेखा न करें या इसके खराब होने की संभावना है। अपने कुत्ते के चारों ओर सावधान रहें जब तक आप यह पता नहीं लगाते कि यह क्यों बढ़ रहा है। इसके अतिरिक्त, आप अपने कुत्ते को अपने व्यवहार को संशोधित करने में मदद करना चाहते हैं जब तक कि स्थिति नियंत्रण में न हो। उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ता हमेशा मेल वाहक पर बढ़ता है, तो खिड़की के रंगों को बंद करें और समस्या पर काम करते समय किसी भी दृश्य को समाप्त करें। यदि संभव हो तो, ट्रिगर्स को समाप्त करें, तनावपूर्ण स्थितियों से बचें और कुत्ते के काटने को रोकने के लिए अपनी दूरी बनाए रखने के लिए दूसरों (दोनों कुत्तों और मनुष्यों) को सावधान करें। उदाहरण के लिए, हो सकता है कि आप अपने कुत्ते को नए कुत्तों से मिलाना न चाहते हों, उसे किसी डॉग पार्क में ले जाएं, या जब तक आपको मदद न मिले तब तक एक ज़ोरदार पार्टी की मेजबानी करें।

Comments

Popular posts from this blog

अपने पिल्ला को ट्रेन करने के लिए 10 टिप्स

कुत्ते दूर क्यों भागते हैं?

टॉप 10 बेसिक डॉग ट्रेनिंग कमांड्स