कुत्तों में क्रोधी व्यवहार को रोकने के लिए कुछ टिप्स

जब आपका कुत्ता नियमित रूप से बढ़ता है, झपकी लेता है, या काटता है, तो आपके हाथों पर गंभीर व्यवहार की समस्या होती है। आक्रामकता एक प्रमुख कारण है जो कुत्ते के मालिक पेशेवर डॉग ट्रेनर या पशु व्यवहार विशेषज्ञ की मदद लेते हैं। और यह सिर्फ बड़े कुत्तों और तथाकथित "खतरनाक नस्लों" से नहीं है जो आक्रामकता से ग्रस्त हैं; कोई भी नस्ल सही परिस्थितियों में आक्रामक बनने में सक्षम है।

हालाँकि आक्रामकता को रातोंरात ठीक नहीं किया जा सकता है, फिर भी ऐसे कदम हैं जिनसे आप आक्रामक व्यवहार को रोक सकते हैं और अपने कुत्ते को शांत रहने में मदद कर सकते हैं।

शीर्ष कारण क्यों कुत्ते आक्रामक हो जाते हैं

क्यों कुत्ते आक्रामक व्यवहार करते हैं?

एक कुत्ते में आक्रामक व्यवहार किसी भी हमले या आसन्न हमले के साथ जुड़े व्यवहार को संदर्भित करता है। इसमें स्थिर और कठोर बनना, विकसित होना, झपकी लेना, दांतों को रोकना, फुफ्फुसा, और नाक को काटना या काटना शामिल है।

इस व्यवहार को रोकने की दिशा में आपका पहला कदम यह पता लगाना है कि आपके कुत्ते की आक्रामकता क्या है। उदाहरण के लिए, जब वे भोजन कर रहे होते हैं या हड्डी चबा रहे होते हैं, तो कुछ कुत्ते बढ़ते हैं। अन्य लोग बच्चों या अजनबियों के प्रति आक्रामक प्रतिक्रिया करते हैं।

आक्रामकता को किसी व्यक्ति की ओर निर्देशित नहीं करना पड़ता है। कुछ कुत्ते अन्य जानवरों के आसपास आक्रामक हो जाते हैं, केवल विशिष्ट जानवर (बिल्लियाँ, लेकिन अन्य कुत्ते नहीं), या निर्जीव वस्तुओं की ओर, जैसे वाहनों या यार्ड उपकरण पर पहियों।

ध्यान रखने वाली महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने कुत्ते के व्यवहार को संशोधित करने की योजना नहीं बना सकते, जब तक कि आप इसके पीछे का कारण नहीं जानते। कुत्ते की आक्रामकता के सबसे आम प्रकार शामिल हैं

  • प्रादेशिक आक्रामकता: कुत्ते ने अपने अंतरिक्ष या अपने घर को एक घुसपैठिया होने के लिए क्या माना जाता है से बचाव किया।
  • सुरक्षात्मक आक्रामकता: कुत्ता अपने पैक के सदस्यों को किसी अन्य जानवर या किसी व्यक्ति के खिलाफ बचाता है। मदर डॉग भी अपने पिल्लों के लिए बेहद सुरक्षात्मक होते हैं और जो भी उनके पास जाता है उसके प्रति शत्रुतापूर्ण हो सकता है।
  • संभावित आक्रामकता: कुत्ता भोजन, चबाने वाले खिलौने, हड्डियों, या मूल्य की एक अन्य वस्तु की रक्षा करता है। इसे कभी-कभी संसाधन सुरक्षा भी कहा जाता है।
  • भय की आक्रामकता: कुत्ता भयभीत होता है और डरावनी स्थिति में पीछे हटने की कोशिश करता है, लेकिन फिर जब हमला होता है।
  • रक्षात्मक आक्रामकता: आक्रामकता से डरने के समान - कुत्ते पहले पीछे हटने की कोशिश करने के बजाय किसी चीज के बचाव में हमला करता है। इन कुत्तों ने आम तौर पर अन्य, अधिक सूक्ष्म, संकेत दिए हैं कि वे काटने से पहले अकेले रहना चाहते हैं, जैसे कि उनके सिर को दूर करना।
  • सामाजिक आक्रामकता: कुत्ते सामाजिक स्थितियों में अन्य कुत्तों के लिए आक्रामक प्रतिक्रिया करता है। कुत्तों कि अन्य कुत्तों के साथ ठीक से सामाजिककरण नहीं किया जाता है और लोग भी आक्रामकता का प्रदर्शन कर सकते हैं।
  • हताशा-घबराहट की आक्रामकता: कुत्ते को आक्रामक तरीके से व्यवहार करता है जब वह पट्टा पर या एक सज्जित यार्ड में प्रतिबंधित होता है। जब कुत्ता उत्तेजित हो जाता है और उस उत्तेजना पर कार्रवाई नहीं कर सकता है, तो वह कार्य कर सकता है। कभी-कभी कुत्ता अत्यधिक उत्तेजित हो सकता है, जैसे कि टहलने से पहले, और उसके हैंडलर को नोंच लें।
  • पुनर्निर्देशित आक्रामकता: कुत्ता एक व्यक्ति की ओर आक्रामक हो सकता है जो कुत्ते की लड़ाई को तोड़ने का प्रयास करता है। यह तब भी हो सकता है जब कुत्ता अपनी दुश्मनी के लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकता है, जैसे कि बाड़ के दूसरी तरफ पड़ोसी कुत्ता।
  • दर्द-रहित आक्रामकता: कुत्ते को चोट लगने या दर्द होने पर आक्रामकता दिखाता है।
  • सेक्स-संबंधी आक्रामकता: दो पुरुष कुत्ते या दो मादा कुत्ते आक्रामक हो जाते हैं जब एक साथी का ध्यान आकर्षित होता है। यह बरकरार जानवरों पर लागू होता है और कुत्तों को पालने और न्यूट्रिंग से बचा जा सकता है।
  • शिकारी आक्रामकता: हिंसक शिकार का प्रदर्शन करते समय कुत्ता बहुत अधिक चेतावनी के बिना आक्रामक व्यवहार करता है, जैसे कि वन्यजीव का पीछा करते समय। यह वृत्ति एक गंभीर खतरा बन सकती है जब एक बच्चा कुत्ते के साथ खेल रहा हो। यह एक निर्दोष खेल के रूप में शुरू हो सकता है, लेकिन शिकारी आक्रामकता वाले कुत्ते जल्दी से चालू हो सकते हैं और संभवतः बच्चे को काट सकते हैं।

संकेत है कि आपका कुत्ता आक्रामक हो सकता है

कोई भी कुत्ता आक्रामक व्यवहार कर सकता है, और चेतावनी संकेतों के एक पैटर्न को ट्रैक करना महत्वपूर्ण है, जैसे:
  • उगना और तड़कना
  • एक कठोर शरीर और जल्दी से wagging पूंछ
  • होंठ चाटना या जम्हाई लेना
  • टकटकी लगाकर देखना
  • फर उठे
  • Cowering और पूंछ टकिंग
  • आँखों का सफेद होना
इस व्यवहार को प्रदर्शित करने वाले सभी कुत्ते आमतौर पर आक्रामक नहीं होते हैं - इन चेतावनी संकेतों में से कई चिंता या भय का संकेत भी हैं।

आक्रामकता कैसे रोकें

इस बात पर ध्यान दें कि आपका कुत्ता कब आक्रामक हो जाता है और व्यवहार के आसपास के हालात। यह आपके अगले कदम का निर्धारण करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। आक्रामकता के अंतर्निहित कारण से निपटने के लिए यह आवश्यक है। व्यवहार एक अंतर्निहित समस्या का एक लक्षण है। ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप शत्रुता का प्रबंधन कर सकते हैं और अपने कुत्ते को शांत रहने में मदद कर सकते हैं। इसमें समय, संगति, और संभवतः एक पेशेवर की मदद लेनी होगी।

अपने पशु चिकित्सक को देखें

वे कुत्ते जो आमतौर पर आक्रामक नहीं होते हैं, लेकिन अचानक आक्रामक व्यवहार विकसित करते हैं, उनमें एक अंतर्निहित चिकित्सा समस्या हो सकती है। स्वास्थ्य समस्याएं जो आक्रामकता का कारण हो सकती हैं उनमें हाइपोथायरायडिज्म, दर्दनाक चोटें और एन्सेफलाइटिस, मिर्गी और मस्तिष्क ट्यूमर जैसी तंत्रिका संबंधी समस्याएं शामिल हैं।

यह निर्धारित करने के लिए अपने पशु चिकित्सक से बात करें कि क्या आपके कुत्ते के साथ ऐसा है। उपचार या दवा आपके कुत्ते के व्यवहार में बड़ा सुधार कर सकती है।

एक पेशेवर में कॉल करें

यदि आपके पशु चिकित्सक ने एक चिकित्सा समस्या से इंकार किया है, तो पेशेवर डॉग ट्रेनर या पशु व्यवहार विशेषज्ञ को कॉल करने का समय है। क्योंकि आक्रामकता इतनी गंभीर समस्या है, आपको इसे अपने दम पर ठीक करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। एक पेशेवर आपको यह पता लगाने में मदद कर सकता है कि आपके कुत्ते की आक्रामकता क्या है और इसे प्रबंधित करने के लिए एक योजना बनाएं।

एक पेशेवर डॉग ट्रेनर या व्यवहारवादी को खोजने के लिए, अपने पशुचिकित्सा को रेफरल के लिए कहें या एसोसिएशन ऑफ़ प्रोफेशनल डॉग ट्रेनर्स से संपर्क करें।

एक योजना बनाएं

एक व्यवहारवादी या ट्रेनर आपको अपने कुत्ते की आक्रामकता के प्रबंधन के लिए सर्वोत्तम दृष्टिकोण का पता लगाने में मदद कर सकता है। ज्यादातर मामलों में, आप अपने कुत्ते को नए व्यवहार सिखाने के लिए सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करेंगे।

उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ता अजनबियों के प्रति हल्का आक्रामक है, तो किसी ऐसे व्यक्ति से दूर से शुरू करें जिसे आपका कुत्ता नहीं जानता है। आपको बहुत दूर होना चाहिए ताकि आपका कुत्ता बढ़ने या स्नैप करने के लिए शुरू न हो। फिर, बहुत सारे व्यवहार और प्रशंसा के साथ पुरस्कृत करें क्योंकि आप धीरे-धीरे अपने कुत्ते और अजनबी के बीच की दूरी को कम करते हैं, सकारात्मक सुदृढीकरण का उपयोग करना जारी रखते हैं।

आदर्श रूप से, आपका कुत्ता सीखना शुरू कर देगा कि अजनबी समान व्यवहार करता है और आपको इसकी आक्रामकता में कमी दिखाई देगी। यही प्रक्रिया आपके कुत्ते को कई अन्य स्थितियों में इस्तेमाल करने के लिए काम कर सकती है।

सजा से बचें

आक्रामक व्यवहार के लिए अपने कुत्ते को दंडित करना आमतौर पर बैकफायर होता है और आक्रमण को बढ़ा सकता है। यदि आप एक बढ़ते कुत्ते को मारते हैं, चिल्लाते हैं या किसी अन्य प्रतिवर्ती विधि का उपयोग करते हुए प्रतिक्रिया करते हैं, तो कुत्ता आपको काटकर खुद का बचाव करने की आवश्यकता महसूस कर सकता है।

बिना किसी चेतावनी के आपके कुत्ते को किसी अन्य व्यक्ति को काटने पर सजा भी हो सकती है। उदाहरण के लिए, एक कुत्ता जो बच्चों पर बढ़ता है आपको बता रहा है कि वह उनके आसपास असहज है। यदि आप किसी कुत्ते को बड़े होने की सजा देते हैं, तो वह अगली बार आपको असहज होने की चेतावनी नहीं दे सकता है, लेकिन बस काट सकता है।

दवा पर विचार करें

कुछ उदाहरणों में, अकेले प्रशिक्षण पर्याप्त नहीं है। डर के कारण आक्रामक होने वाले कुत्तों को समस्या का प्रबंधन करने में मदद करने के लिए दवा की आवश्यकता हो सकती है। यह समझना महत्वपूर्ण है कि डर, तनाव या चिंता का अनुभव करने वाला कुत्ता नई चीजें सीखने में असमर्थ है। इस डर को दूर करने में अपने कुत्ते की मदद करने के लिए दवा के रूप में सोचें। कई कुत्तों को केवल अस्थायी रूप से दवा की आवश्यकता होगी। अपने विकल्पों के बारे में अपने पशु चिकित्सक से बात करें।

अनुपलब्ध सिचुएशंस को हैंडल करें

अंत में, आपको यह विचार करने की आवश्यकता है कि क्या आपकी जीवन शैली आपको एक योजना के साथ रहने की अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक कुत्ता है जो बच्चों के प्रति आक्रामक काम करता है और आपके पास बच्चे हैं, तो उस स्थिति से बचना लगभग असंभव है जो आक्रमण को सामने लाती है। इस मामले में, आपके और आपके कुत्ते के लिए सबसे अच्छा विकल्प केवल वयस्कों के साथ एक नया घर हो सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

अपने पिल्ला को ट्रेन करने के लिए 10 टिप्स

कुत्ते दूर क्यों भागते हैं?

टॉप 10 बेसिक डॉग ट्रेनिंग कमांड्स