कुत्ते दूर क्यों भागते हैं?

अपने कुत्ते को खोना एक भयानक अनुभव हो सकता है। यह महसूस करना भी दुर्लभ है कि आपका कुत्ता उद्देश्य से भाग गया था। यदि आपका कुत्ता बार-बार भागता है, तो यह समझना महत्वपूर्ण है कि क्यों और कैसे इसे रोकना है।

किसी भी व्यवहार समस्या के साथ, हमारा मुख्य लक्ष्य डब्ल्यूटीएफ का पता लगाना है: इस व्यवहार का कार्य क्या है? यदि हम इस प्रश्न का उत्तर दे सकते हैं, तो हम यह पता लगा सकते हैं कि आपके कुत्ते की जरूरतों को पूरा करने के लिए उसे कॉप को उड़ाने के बिना कैसे पूरा किया जाए! बेशक, हम आपके कुत्ते से यह नहीं पूछ सकते कि वह क्यों भाग रहा है, लेकिन हम उसके व्यवहार और उसकी प्रजातियों के व्यवहार पैटर्न के आधार पर कुछ शिक्षित अनुमान लगा सकते हैं।

आपका कुत्ता ऊब गया है

यह नंबर एक कारण है कि ज्यादातर कुत्ते बच जाते हैं। वे यार्ड में अकेले रह गए हैं जिसमें कुछ भी बेहतर नहीं है, और यह मुश्किल नहीं है कि बाहर निकलना मुश्किल है। इसलिए वे अपने आप को पड़ोस में घूमने के लिए बाहर ले जाते हैं।

यदि आप अपने कुत्ते को कुछ करने के लिए प्रदान नहीं कर रहे हैं, तो एक अच्छा मौका है जब वह अपने विचारों के साथ आएगा। कई मामलों में, इसका मतलब है कि वह खुद को एक साहसिक कार्य पर ले जाएगा!

अपने कुत्ते की देखरेख करके उसे हल करें, उसे उचित व्यायाम दें, और उसे व्यस्त रखने के लिए खिलौने दें।

आपका कुत्ता एक दोस्त की तलाश में है

अनछुए या बरकरार पुरुष विशेष रूप से प्यार की तलाश में पड़ोस में भटकने के लिए दोषी हैं। कहा कि, अपने कुत्ते को नपुंसक बनाना या मादा प्राप्त करना जरूरी नहीं है कि अपने कुत्ते को कभी भी भटकने से रोकें।

यदि आपका लड़का कुत्ता पास की एक महिला को सूंघ सकता है, खासकर अगर वह गर्मी में है, तो वह बाड़ को कूदने और उससे मिलने के लिए बहुत प्रयास करेगा। मादाएं, विशेषकर गर्मी में मादाएं, एक सूटर खोजने के लिए भी निकल सकती हैं। अपने नर कुत्ते को पालना और अपनी मादा कुत्ते को पालना इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है।

आपका कुत्ता शिकार पर है

कई कुत्ते आसानी से बाड़ को कूदते हैं या एक बनी, गिलहरी, या किसी अन्य संभावित शिकार आइटम का पीछा करने के लिए यार्ड से बच जाते हैं। जबकि यह हकीस जैसी शिकार से संचालित नस्लों में थोड़ा अधिक आम है, लगभग सभी कुत्ते स्वाभाविक रूप से छोटे शराबी जानवरों का पीछा करने का आनंद लेते हैं।

गिलहरी या बन्नी का पीछा करने के लिए अपने कुत्ते को छोड़ देना लगभग हमेशा एक कुत्ते का परिणाम होगा जो इस शौक का अधिक से अधिक आनंद लेता है। यहां तक ​​कि अगर आपका कुत्ता आमतौर पर एक गिलहरी का पीछा करने के लिए बाड़ की उम्मीद नहीं करता है, तो कभी-कभी पीछा करने से रोकना बहुत मजेदार होता है।

अपने कुत्ते की निगरानी करना, उसे कुछ करने के लिए बेहतर देना, और अपनी बाड़ को सुधारना यह सब आपके कुत्ते को अन्य जानवरों का पीछा करने से बचने में मदद कर सकता है।

आपका कुत्ता डरा हुआ है

यहां तक ​​कि सबसे अच्छी तरह से व्यवहार किए गए कुत्ते भी भागने की कोशिश कर सकते हैं यदि वे पर्याप्त डरते हैं। गर्मियों में गरज या आतिशबाजी के दौरान यह समस्या विशेष रूप से आम है। ये जोर से उछलते हुए हल्के-फुल्के कुत्तों को भी घोर उन्माद में भेज सकते हैं। भयानक आवाज़ों से बचने के लिए एक हताश प्रयास में, कुत्ते खिड़कियों के माध्यम से छलांग लगा सकते हैं, स्क्रीन के दरवाजों से टकरा सकते हैं, या उच्च बाड़ भी लगा सकते हैं।

गरज और आतिशबाजी के दौरान अपने कुत्ते को सुरक्षित रखने से आपके पिल्ला को सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी। अपने कुत्ते को अंदर रखें और शांत व्यवहार, सफेद शोर और थंडरशर्ट्स के साथ शोर के बारे में उसके डर को शांत करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करें।

कैसे दूर भागने से अपने कुत्ते को रोकने के लिए

अपने कुत्ते को भागने से रोकने के लिए मुख्य रणनीति अपेक्षाकृत सरल है: इससे बचना कठिन है। अपने कुत्ते को बाहर न छोड़ें। यदि आपके पास बाड़ नहीं है, तो एक निर्माण करें। यदि आपके पास बाड़ है, तो इसे उच्च बनाएं या कोयोट रोलर्स जोड़ें। ये फिसलन रोलर्स आपके कुत्ते को आपके बाड़ को रोकने से रखने में मदद करते हैं और बहुत उपयोगी होते हैं! यदि आपका HOA बाड़ लगाने की अनुमति नहीं देता है, तो टाई-आउट का उपयोग करें या अप्राप्य के बाहर अपने कुत्ते को न छोड़ें।

भूमिगत बाड़ का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ये अभी भी आपके कुत्ते को कुत्ते-लंगोट की चपेट में छोड़ देते हैं और प्रेरित कुत्तों को भागने से नहीं रोकते हैं। भूमिगत बाड़ और इलेक्ट्रॉनिक कॉलर दोनों आपके कुत्ते को जलाने की क्षमता रखते हैं और यहां तक ​​कि संपत्ति लाइनों के आसपास बढ़ी हुई आक्रामकता से भी जुड़े हुए हैं।

हालाँकि, अंतर्निहित समस्या का इलाज करना भी महत्वपूर्ण है। ज़रूर, एक सुरक्षित बाड़ और पर्यवेक्षण मदद करेगा। लेकिन अगर आपका कुत्ता वास्तव में ऊब गया है, डरा हुआ है, या भागने के लिए प्रेरित है, तो वह अभी भी एक रास्ता खोज सकता है। यहां तक ​​कि अगर आप अपने कुत्ते को अच्छी बाड़ लगाने से बचने से रोक सकते हैं, तो भी आपका कुत्ता ऊब या डर सकता है!

एक बार बाड़ सुरक्षित है और आपको इस बात का अंदाजा है कि आपका कुत्ता क्यों भागने की कोशिश कर रहा है, समस्या की जड़ का इलाज करना महत्वपूर्ण है:

  • यौन प्रेरित रोमिंग को रोकने के लिए अपने कुत्तों को नपुंसक बना दें। यह घूमने के लिए हार्मोनल ड्राइव को कम करने में मदद करेगा, लेकिन यह जरूरी नहीं कि आदत बदल जाए अगर आपका कुत्ता वर्षों से घूम रहा है!
  • ऊबने वाले कुत्तों को कुछ और दें, जैसे कि खिलौने चबाना या धमकाना। ज्यादातर कुत्ते हर दिन कम से कम कुछ चबाने वाले खिलौने और पहेली खिलौने के साथ सबसे अच्छा करते हैं, खासकर जब वे अकेले रह गए हों।
  • व्यायाम बढ़ाएं ताकि आपका कुत्ता स्वयं चलने की आवश्यकता महसूस न करे। कुछ कुत्तों को खुश रहने के लिए प्रतिदिन एक घंटे से अधिक चलने या दौड़ने की आवश्यकता होती है! शिकार से प्रेरित कुत्तों के लिए, एक फ़्लर्ट पोल का उपयोग करके उसे अपनी प्रवृत्ति को एक सुरक्षित वातावरण में बाहर निकालने की कोशिश करें।
  • अपने भयभीत कुत्ते को ज़ोर से शोर के साथ अधिक आरामदायक महसूस करने में मदद करें। शांत व्यवहार, थंडरशर्ट्स, और सफेद शोर मशीनों जैसे उपकरण मदद कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश कुत्तों को वास्तव में व्यवस्थित desensitization और counterconditioning का उपयोग करने में सहायता की आवश्यकता होती है। ट्रेन अवे जैसे ऐप इसकी मदद कर सकते हैं!

यदि आपका कुत्ता घूमने के लिए जारी है, तो ट्रेनर की मदद लेने का समय हो सकता है। एक प्रशिक्षक आपको एक प्रशिक्षण योजना के साथ आने में मदद करेगा जो आपके कुत्ते को सुरक्षित रखता है और आपके पलायनकर्ता को लेने के लिए पाउंड की एक और यात्रा से बचता है! यदि आपके कुत्ते का पलायन शिकार या डर से प्रेरित है तो ट्रेनर विशेष रूप से सहायक होते हैं।

Comments

Popular posts from this blog

अपने पिल्ला को ट्रेन करने के लिए 10 टिप्स

टॉप 10 बेसिक डॉग ट्रेनिंग कमांड्स