अपने कुत्ते को कैसे झुकने की ट्रेनिंग दें

क्या आपने कभी किसी कुत्ते को क्यू पर धनुष लेते देखा है? यह बहुत प्यारा है। कुत्ते चाल का आनंद लेते हैं क्योंकि उन्हें बहुत अधिक सकारात्मक ध्यान मिलता है। यदि आप इसे बैठने और रहने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं, तो आप आसानी से कमांड पर धनुष लेने के लिए अपने कुत्ते को प्रशिक्षित कर सकते हैं।

धनुष लेने के लिए, आपका कुत्ता अपने "कोहनी" और छाती को जमीन से छूता है, जबकि उसका पिछला सिरा ऊपर रहता है। अपने सभी कुत्ते के करतब दिखाते समय यह सही परिष्करण स्पर्श है।

एक धनुष लेने के लिए आपको एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने की आवश्यकता होती है और वह आपका कुत्ता और कुछ व्यवहार करता है। यदि आप अपने कुत्ते के प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में क्लिकर प्रशिक्षण का उपयोग कर रहे हैं, तो आप हाथ पर एक क्लिकर भी रखना चाहते हैं

स्टैंडिंग अप शुरू करें

अपने कुत्ते को चारों पैरों पर खड़े होने के साथ शुरू करें। यदि आपका कुत्ता आज्ञा पर खड़े होने में सक्षम है तो यह मददगार है। यदि उसने अभी तक इस मूल आदेश में महारत हासिल नहीं की है, तो आप दूसरे चरण पर जाने से पहले उस पर काम कर सकते हैं।

अपने कुत्ते को कम करने के लिए एक उपचार का उपयोग करें

अपने कुत्ते की नाक की नोक पर एक उपचार पकड़ो, और धीरे-धीरे इसे नीचे ले जाएं, इसे अपने कुत्ते के शरीर के करीब पकड़े। इस तरह, आप अपने कुत्ते को लुभाने के लिए ट्रीट का इस्तेमाल करेंगे, जब तक कि उसकी कोहनी फर्श पर न हो, तब तक उसके पिछलग्गू बचे रहेंगे।

स्टैंडिंग पर लौटें

कुछ सेकंड के लिए धनुष में अपने कुत्ते को पकड़ो, और फिर इसे एक स्थायी स्थिति में वापस लाने के लिए उपचार का उपयोग करें।

धनुष को पुरस्कृत करें

जैसे ही आपका कुत्ता धनुष पूरा करता है और खड़ा होता है, "हाँ" या "अच्छा" कहें या अपने क्लिकर पर क्लिक करें, और कुत्ते को दावत दें। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं।

एक कमांड वर्ड जोड़ें

एक बार जब आपका कुत्ता कार्रवाई को समझने लगता है, तो आप फिर से चरण 2 और 3 से जाने से पहले क्यू शब्द "धनुष" जोड़ सकते हैं। प्रत्येक बार 5 मिनट से अधिक नहीं के लिए अपने कुत्ते के साथ दिन में कई बार धनुष कमांड का अभ्यास करें। इससे पहले कि आप यह जानते हैं, आपका कुत्ता कमान पर धनुष ले जाएगा।

चाल में तोड़ो कदम

कुछ कुत्तों को एक बार में इस पूरे कुत्ते की चाल को सीखने में मुश्किल होती है। यदि आपके कुत्ते के साथ ऐसा है, तो आप इसे छोटे वेतन वृद्धि में धनुष लेना सिखा सकते हैं। इसे आकार देने वाला व्यवहार कहा जाता है और क्लिकर प्रशिक्षण के साथ वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है।

ऐसा करने के लिए, आपको अपने कुत्ते को सही दिशा में आगे बढ़ने के लिए पुरस्कृत करना शुरू करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आपका कुत्ता सबसे पहले गलतियाँ कर सकता है, तो पहले से आधे रास्ते का इलाज फर्श पर करें, उसके लिए क्लिक करें और उसके लिए इलाज करें। फिर ट्रीट तभी देना शुरू करें जब आपका कुत्ता फर्श के करीब हो।

इस तरह से आप उन व्यवहारों का चयन करने में सक्षम होंगे जो आपको कुत्ते की आवश्यकता के करीब आते हैं। कई प्रशिक्षण सत्रों में छोटे वेतन वृद्धि में, आप धीरे-धीरे अपने कुत्ते को धनुष लेने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं।

समस्याएं और व्यवहार व्यवहार

अपने कुत्ते को किसी भी नई चाल को प्रशिक्षित करने के लिए धैर्य, आपके और कुत्ते के लिए प्रशिक्षण लेता है। यदि आपका कुत्ता आपके प्रशिक्षण सत्र में रुचि खो रहा है, तो इसे एक दिन बुलाने और कल फिर से प्रयास करने का समय है। और जब यह एक नई चाल में प्रशिक्षित करने की कोशिश कर रहा है तो अपने कुत्ते या उस पर चिल्लाना न करें। आप केवल अपने पालतू जानवर को भ्रमित करेंगे।

प्रशिक्षण के दौरान अपने और अपने कुत्ते के साथ धैर्य रखें। सभी कुत्ते अलग तरह से सीखते हैं। प्रशिक्षण सत्र छोटा और उत्साहित रखें, और सकारात्मक नोट पर समाप्त होना सुनिश्चित करें। इसका मतलब यह हो सकता है कि कुत्ते को यह आज्ञा देना कि वह पहले से ही अच्छी तरह से जानता है और अंत में एक प्रशंसनीय प्रशंसा और एक उपचार पेश करता है।

कुछ कुत्तों को हवा में अपने पीछे के छोर को रखने में परेशानी होती है जब शुरू में इस ट्रिक को सीखते हैं। छाती और कोहनी फर्श पर आराम कर रहे हैं, तो अपनी पीठ को आधा रखने के लिए, अपने हाथ को कुत्ते के पेट के नीचे रखें, जबकि आप दूसरे हाथ का उपयोग फर्श के सामने आधे हिस्से को लुभाने के लिए करते हैं।

अधिकांश कुत्ते जल्दी से पकड़ लेंगे, खासकर अगर वे पहले से ही अन्य चालें जानते हैं, और कुछ अभ्यास सत्रों के बाद, आपका कुत्ता बिना धनुष उठाए आपको अपनी पीठ के अंत तक पकड़ सकता है। आपको पता चल जाएगा कि जब कुत्ते किसी भी वातावरण में प्रदर्शन करते हैं, तो यह ट्रिक "प्रूफेड" होती है।

Comments

Popular posts from this blog

अपने पिल्ला को ट्रेन करने के लिए 10 टिप्स

कुत्ते दूर क्यों भागते हैं?

टॉप 10 बेसिक डॉग ट्रेनिंग कमांड्स