कैसे एक पिल्ला को बैठने लिए सिखांए

अपने पिल्ला को कमांड पर "बैठना" सिखाना एक शानदार उपकरण है जिसे आप कई तरीकों से उपयोग कर सकते हैं। यह सिखाने के लिए एक आसान आदेश है और आपके नए पिल्ला को विजेता की तरह महसूस करने में मदद करता है जब उसे प्राकृतिक व्यवहार के लिए प्रशंसा मिलती है।

एक बार जब आपका कुत्ता आदेश पर "बैठना" जानता है, तो आप इसे एक डिफ़ॉल्ट व्यवहार के रूप में उपयोग कर सकते हैं जिस तरह से बच्चों को "धन्यवाद और धन्यवाद" कहने के लिए सिखाया जाता है। " उदाहरण के लिए, "बैठना" को कमांड देना आपके लिए ऊर्जा के उन तेजस्वी पिल्लों के फटने को नियंत्रित करने के लिए एक बहुत अच्छी तकनीक है। जब तक उनकी पूँछ जमीन पर रहती है, तब तक वे नाक-भौं चढ़ाने वाले ऑफ-लिमिट क्षेत्रों में अधिक परेशानी में नहीं पड़ सकते।

बैठने के लाभ

आपका पिल्ला इस डिफ़ॉल्ट व्यवहार का उपयोग बड़े पुरस्कारों के भुगतान के तरीके के रूप में करना सीखेगा। बैठने के लिए (और प्राप्त) लाभों के लिए पिल्ला मुद्रा बन जाती है क्योंकि उसे यह जानना होगा कि केवल घर के नियमों का पालन करने से उसे वह मिलेगा जो वह चाहती है।

यहाँ कुछ उदाहरण हैं। दरवाजे से बाहर जाने के लिए, कुत्ते को पहले "बैठो" के साथ भुगतान करना चाहिए। भोजन के समय, एक "बैठो" एक विनम्र अनुरोध बन जाता है और उनके इनाम को उनके सामने रखा जाता है। जब पिल्ला आपको एक खेल के लिए एक खिलौना लाता है, तो सिखाएं कि उन्हें पहले "बैठना" चाहिए और फिर उन्हें खेल से पुरस्कृत किया जाएगा।

इसका मतलब यह नहीं है - वयस्क आकार तक पहुँचने के बाद बस उस धमाकेदार पिल्ले की अराजकता की कल्पना करें! अब डिफ़ॉल्ट "बैठो" सिखाओ। यह आपको नियंत्रण में रखता है, जबकि यह परिवार में आपके पिल्ला की सामाजिक स्थिति को मजबूत करता है। वे शुरू से ही सीखते हैं कि परिवार के एक हिस्से के रूप में, उन्हें मनुष्यों के साथ मिलना होगा और चूंकि आप संसाधनों को नियंत्रित करते हैं- भोजन, दरवाजा खोलना, खेल-वे आपके लिए विनम्र होना चाहिए।

लालच प्रशिक्षण

आज कई प्रशिक्षण तकनीक उपलब्ध हैं। ल्योर ट्रेनिंग एक पसंदीदा ट्रीट या टॉय की तरह एक हाई-वैल्यू रिवार्ड का इस्तेमाल करती है, ताकि धीरे से बैठने की स्थिति में अपने पिल्ले को गाइड किया जा सके।

  • अपने पिल्ला के सामने खड़े होकर बोलें, "बैठो।" एक दृढ़, शांत आवाज में उनसे बात करना सुनिश्चित करें।
  • लालच को उनके सिर के ठीक ऊपर, लेकिन उसकी नाक के सामने रखें, और उसके सिर के ऊपर से लालच को ऊपर की ओर उठाएं। खिलौने के आंदोलन का पालन करने या इलाज करने के लिए, उसे अपना सिर उठाना होगा, और इससे उनका संतुलन बिगड़ जाएगा। जैसा कि उनकी नाक उपचार का अनुसरण करती है, उनके प्यारे तल को गिरने से बचाने के लिए जमीन को छूना चाहिए।
  • जैसे ही वे बैठते हैं, उन्हें इलाज या खिलौना इनाम दें।
  • एक पिल्ला दिनचर्या सेट करें और इस अभ्यास को हर दिन कई बार दोहराएं। यदि आप उपचार के साथ काम कर रहे हैं, तो भोजन से पहले प्रशिक्षण का समय निश्चित करें ताकि वे थोड़ा भूखे रहें। थोड़े समय के भीतर, आपका पिल्ला सीखता है कि वे इलाज के लिए बस अपने नीचे रोपण करके शॉर्टकट कर सकते हैं जैसे ही आप कहते हैं कि "बैठो" के बजाय लालच होने की प्रतीक्षा करें।
  • एक बार जब वे जानते हैं कि "बैठो" का अर्थ क्या है, तो हाथ संकेत के साथ शब्द कमांड को भागीदार करें। बंद मुट्ठी की तरह उपयोग करने के लिए किस संकेत पर निर्णय लें- और हर बार इसका उपयोग करें। प्रत्येक बार एक ही हाथ के संकेत के साथ शब्द कमांड का उपयोग करके, और लालच के बिना, वे हाथ के संकेत को कमांड के साथ जोड़ना शुरू करेंगे। आपका लक्ष्य पिल्ला के लिए हाथ की कार्रवाई और शब्द को पहचानने, व्यवहार करने और फिर इलाज या खिलौने से पुरस्कृत होने के लिए है।
  • सबसे पहले इलाज या खिलौना हर समय के साथ इनाम के लिए सुनिश्चित करें। सुनिश्चित करें कि आप एक इनाम का उपयोग करते हैं जो पिल्ला केवल इन प्रशिक्षण अभ्यासों के दौरान प्राप्त करता है ताकि वे सबक के लिए तत्पर हों।
  • आखिरकार, बिना पुरस्कार (मौखिक प्रशंसा के अलावा) "बैठो" के लिए पूछें और हर दूसरे या तीसरे समय में इलाज / खिलौना इनाम की पेशकश करें। इसे "आंतरायिक पुरस्कार" कहा जाता है और यह एक शक्तिशाली शिक्षण उपकरण है। आपके पिल्ला सीखते हैं कि उन्हें एक अच्छाई मिल सकती है, और वे कभी नहीं जानते कि कब, इसलिए वे वफादार होने के लिए अधिक उत्तरदायी हैं। उनके लिए लक्ष्य यह है कि वे कमांड को पहचानना सीखें और एक इनाम देखे बिना या उसके साथ क्रिया करें।

क्लिकर ट्रेनिंग

क्लिकर प्रशिक्षण एक प्राकृतिक व्यवहार को आकार देता है। पिल्ला को स्थिति में फुसलाए जाने के बजाय, या धक्का / उकसाने या अन्यथा उन्हें एक बैठने में, क्लिकर प्रशिक्षण और आकार देने से पिल्ला को अपना काम करने की अनुमति मिलती है, और फिर आपको इस तरह की कार्रवाई के लिए उन्हें पुरस्कृत करता है - "बैठो।" "

इसमें थोड़ा अधिक समय लगता है, लेकिन एक बार जब प्रकाश बल्ब बंद हो जाता है, तो आपका पिल्ला लगभग "खोज" करने के लिए बैकफ्लिप्स को चालू कर देगा और आप उन्हें क्या करना चाहते हैं। पिलर के लिए क्लिकर प्रशिक्षण बहुत मजेदार है और उन्हें सिखाता है कि कैसे सीखना है, और आपको कैसे खुश करना है। ट्रीट के छोटे स्मजन्स का उपयोग करें, ताकि पेट भरने के लिए किसी भी चीज़ की तुलना में यह सिर्फ एक स्वाद और गंध हो।

  • अपने दावों और क्लिकर को इकट्ठा करें, और व्यवहारों को एक तरफ सेट करें ताकि पिल्ला उन पर ध्यान केंद्रित न करें। फिर बस अपने पिल्ला को अपने दम पर बैठने के लिए देखें - और जैसे ही उनका नीचे स्पर्श होता है, क्लिक करें। फिर उन्हें ट्रीट टॉस करें। टाइमिंग महत्वपूर्ण है और पूंछ के संपर्क में आने पर यह ठीक से क्लिक करना महत्वपूर्ण है। यह है कि आप उन्हें कैसे बैठते हैं "बैठो" पर क्लिक करें! आपको क्या पसंद है व्यवहार को सुदृढ़ करने के लिए उपचार निम्नानुसार है।
  • वे शायद थोड़ा भ्रमित दिखेंगे, लेकिन आभारी होंगे क्योंकि वे इनाम को प्राप्त करते हैं। अब वे जानते हैं कि व्यवहार आसान है, और वे एक और चाहते हैं। यह तब है जब पिल्ला दिमाग उच्च गियर में किक करता है, यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि एक और इलाज कैसे किया जाए। बात मत करो, लालच मत करो, बिंदु या अन्य मार्गदर्शन की पेशकश मत करो। उन्हें अपने दम पर इसका पता लगाने दें। यह कैसे काम करता है सबसे शक्तिशाली सबक सिखाता है। उन्हें पता होगा कि कुछ ने "क्लिक-ट्रीट" को प्रेरित किया है, लेकिन सिट को दोहराने से पहले वह कई गलतियाँ कर सकता है - और आप तुरंत क्लिक-ट्रीट करते हैं।
  • इस दूसरे या तीसरे उपचार के बाद, वे किसी चीज़ पर अपनी पहचान रखते हैं! आप लगभग पहियों के स्पिन को देख सकते हैं क्योंकि वे सभी प्रकार के व्यवहारों की पेशकश करना शुरू कर देते हैं जो कि क्लिक-ट्रीट का नेतृत्व करते थे। हो सकता है कि वे आपके पैर, छाल, एक खिलौना, खरोंच को पकड़ लें और दुर्घटना से बैठ जाएं (क्लिक-ट्रीट!)।
  • जब प्रकाश बल्ब बंद हो जाता है - अगर मैं "बैठो" लगता है कि क्लिक करें और एक क्लिक का मतलब है एक इलाज - आपका पिल्ला एक पंक्ति में आधा दर्जन या अधिक बैठता है। काफी जबकि वे अभी भी उत्साहित हैं इसलिए आप उनका उत्साह नहीं बढ़ाते हैं। कई छोटे मजेदार सत्र एकल मैराथन से अधिक सिखाते हैं जो उन्हें पहनता है।
  • एक बार जब उन्हें लगता है कि व्यवहार क्लिक-ट्रीट का संकेत देता है, तो आप कमांड को कार्रवाई के साथ जोड़ना शुरू कर सकते हैं। जैसा कि उनके नीचे जमीन से टकराता है, उसी क्षण "बैठो" पर क्लिक करें, और फिर उपचार दें। इस तरह से वे शब्द का पता लगाते हैं जो कार्रवाई की पहचान करता है।

अपने पिल्ला को एक डिफ़ॉल्ट "बैठो" कमांड सिखाने से, संभावनाओं की पूरी दुनिया आप दोनों के लिए खुल जाती है। हर कोई एक विनम्र पिल्ला प्यार करता है। आप यह जानकर चकित रह जाएंगे कि आपके कुत्ते कृपया इस विशेषाधिकार को जानने और धन्यवाद-व्यवहार के बारे में जानने के लिए विशेषाधिकारों के लिए "पूछने" के लिए कई तरीके खोज लेंगे।

Comments

Popular posts from this blog

अपने पिल्ला को ट्रेन करने के लिए 10 टिप्स

कुत्ते दूर क्यों भागते हैं?

टॉप 10 बेसिक डॉग ट्रेनिंग कमांड्स