टॉप 10 बेसिक डॉग ट्रेनिंग कमांड्स

अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते समय, अपने कुत्ते को कुछ कार्यों को सिखाने के लिए समय बिताना महत्वपूर्ण है। इन्हें "संकेत" या "आदेश" कहा जाता है। कई बुनियादी कुत्ते प्रशिक्षण आदेश हैं जो हर कुत्ते को पता होना चाहिए। ये संकेत आपके कुत्ते को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं और आपके कुत्ते को संरचना और व्यवस्था की भावना दे सकते हैं। वे आपको सामान्य व्यवहार समस्याओं की एक किस्म का प्रबंधन करने में भी मदद कर सकते हैं। कुछ मामलों में, एक अच्छी तरह से रखा कमांड शब्द आपके कुत्ते के जीवन को भी बचा सकता है।

01 देखो

एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह सुनिश्चित कर रहा है कि उसका ध्यान आप पर रहता है। अपने कुत्ते को देखो या मुझे आज्ञा देना सिखाएं ताकि आप हमेशा अपने कुत्ते को आप पर ध्यान केंद्रित कर सकें, चाहे कोई भी ध्यान भंग मौजूद हो। अपने कुत्ते को अन्य कमांड सिखाने पर इस क्यू का उपयोग बहुत काम आता है।

02 आपातकालीन स्मरण

आपातकालीन रीकॉल यह सुनिश्चित करता है कि जब आप इसे किसी भी और हर स्थिति में बुलाएंगे तो आपका कुत्ता भाग जाएगा। इसका उपयोग केवल आपात स्थितियों में किया जाता है, जैसे कि जब आपका कुत्ता एक चलती कार के सामने दौड़ने वाला हो। आपातकालीन स्थिति में कुत्ते को प्रशिक्षित करने से उसकी जान बच सकती है। यह साधारण रिकॉल की तुलना में एक अलग कमांड है, जिसे अक्सर कमांड कहा जाता है।

03 आइए

आने वाला आदेश, या वापस बुलाना, आपको बहुत अधिक उग्रता और निराशा से बचा सकता है। आप इसे अपने कुत्ते को पाने के लिए उपयोग कर सकते हैं यदि यह उसके पट्टे से फिसल जाता है, इसे यार्ड से जल्दी से अंदर आने के लिए, या कुछ कुटीर या प्लेटाइम के लिए आने के लिए। सुनिश्चित करें कि केवल अपने कुत्ते को अच्छी चीजों के लिए आपके पास आने के लिए कहें। इस तरह, यह हमेशा क्यू पर आने के लिए खुश होगा। उपलब्ध होने पर प्रशंसा और व्यवहार के साथ अनुपालन को पुरस्कृत करते हुए अपने कुत्ते के जीवन में अक्सर इसका अभ्यास करें।

04 मेरे साथ

मेरे साथ एक कुत्ता प्रशिक्षण कमान है जिसका इस्तेमाल आपके कुत्ते को पट्टा पर खींचने से रोकने के लिए किया जाता है। इसका मतलब है कि आपका कुत्ता आराम से आपके साथ गति से चल रहा है। एक ढीला पट्टा आपके कुत्ते को चलने में बहुत अधिक मज़ा देता है और यह अधिक संभावना है कि आप अपने कुत्ते को व्यायाम और समाजीकरण के लिए इसे बाहर निकाल देंगे। आप किसी भी शब्द या वाक्यांश का उपयोग एक ही चीज़ के लिए कर सकते हैं। "मेरे साथ" कहने के बजाय, कुछ लोग "आसान" या "कोई खींच नहीं" आदेश का उपयोग करते हैं। अपने कुत्ते को समझने के लिए आपको याद रखने के लिए कुछ आसान और पर्याप्त सरल चुनें।

05 जाने दो

इसे छोड़ दो यह मूल कुत्ता प्रशिक्षण कमांड है जिसका उपयोग आप अपने कुत्ते को यह बताने के लिए करते हैं कि यह कुछ नहीं उठा रहा है। यह कमांड इसे कुछ हानिकारक खाने से रोक सकती है या आपकी पसंदीदा जोड़ी जूते को चबाने से बचाने में आपकी मदद कर सकती है। इस क्यू का सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है जब आप कुछ ऐसा करते हैं जो आपके कुत्ते को दिलचस्पी दे सकता है, लेकिन आपके कुत्ते ने इसे अभी तक नहीं उठाया है। यदि आपका कुत्ता कुछ कहे इससे पहले कि आप उसे छोड़ दें, "तब उसे छोड़ देता है," तो वह उसे छोड़ देता है जो उसे गलती से खतरनाक चीजों से बचाने से बचा सकता है।

06 जाने दो

एक कुत्ते को इसे गिराने के लिए प्रशिक्षित करने का मतलब है कि यह अपने मुंह में उठाया गया कुछ भी जाने देगा। छुट्टी की आज्ञा की तरह, इसे छोड़ दें यह आपके कुत्ते को ऐसी किसी भी चीज को लेने से बचा सकता है जो जहरीली है या चोट लग सकती है। जब तक आप इसे पकड़ने के लिए हैं, तब तक यह कमांड आपकी संपत्ति को चबाने से भी रोक सकती है। इस बात का बार-बार अभ्यास करें कि आप अपने कुत्ते के मुंह से क्या कुछ बहुत फायदेमंद है, जैसे कि खिलौना या स्वादिष्ट उपचार।

07 बैठिये

सिट कमांड आमतौर पर पहला कमांड है जो लोग अपने कुत्तों को सिखाते हैं। यह काफी बुनियादी लगता है, लेकिन यह अवांछित व्यवहारों को प्रबंधित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। उदाहरण के लिए, एक कुत्ता एक ही समय पर बैठ और कूद नहीं सकता। अपने कुत्ते को बैठने के लिए प्रशिक्षित करके, आपने इसे कूदने से रोकने के लिए आवश्यक कार्य शुरू कर दिया है। इसके अलावा, अपने कुत्ते को बैठने के लिए प्रशिक्षित करने से उसे बसने और आराम करने में मदद मिल सकती है।

08 लेट जाएं

लेट डाउन कमांड कई कारणों से महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, सिट कमांड की तरह, यह कुछ अवांछित व्यवहारों के साथ असंगत है। एक कुत्ता कूद नहीं सकता है और जब वह लेटा हुआ है तो काउंटरों पर सर्फ करें। आदेश पर लेट जाने के लिए इसे पढ़ाने से, आपके पास कई सामान्य व्यवहार समस्याओं का प्रबंधन करने के लिए एक उपकरण होता है। यह उत्साहित कुत्तों के लिए विश्राम को भी बढ़ावा देता है।

लेट जाओ कुछ अन्य व्यवहारों के लिए बिल्डिंग ब्लॉक के रूप में कार्य करता है। उदाहरण के लिए, इससे पहले कि आप एक कुत्ते को रोल करने के लिए प्रशिक्षित कर सकें या उसकी जगह पर जा सकें, उसे पता होना चाहिए कि उसे कैसे लेटना है।

09 रहना

स्टे कमांड कई स्थितियों में उपयोगी है। यह आपके कुत्ते को आपके पैरों के नीचे से बाहर रख सकता है, या इसे खतरनाक स्थितियों में चलने से रोककर इसके जीवन को बचा सकता है। यदि आपका कुत्ता जानता है कि क्यू पर कैसे रहना है, तो आप सार्वजनिक और निजी रूप से इसके व्यवहार को अच्छी तरह से प्रबंधित कर सकते हैं। यह आपको कुछ स्थितियों में अपने कुत्ते को पट्टा से दूर जाने की अनुमति दे सकता है जब उसे अभी भी रहना चाहिए।

10 रुको

जब आप अपने कुत्ते को प्रतीक्षा आदेश देते हैं, तो आप इसे तब तक आगे नहीं बढ़ने के लिए कह रहे हैं जब तक आप इसे ठीक नहीं देते। यह एक कुत्ते को एक दरवाजे, उसके टोकरे, या कार से बाहर रखने के लिए एकदम सही है। प्रतीक्षा अपने कुत्ते को बताती है कि यह कुछ चाहता है, लेकिन यह अभी भी इसे प्राप्त करना है। यह क्यू रहने के समान है लेकिन प्रतीक्षा करते समय आपके कुत्ते को थोड़ी अधिक स्वतंत्रता देता है।

Comments

Popular posts from this blog

अपने पिल्ला को ट्रेन करने के लिए 10 टिप्स

कुत्ते दूर क्यों भागते हैं?