कुत्ते की ट्रेनिंग में 10 आम गलती

क्या आप अपने कुत्ते को सर्वोत्तम तरीके से प्रशिक्षित कर रहे हैं? यह तथ्य कि आप अपने कुत्ते को हर तरह से प्रशिक्षित कर रहे हैं, आप कुछ सही कर रहे हैं। रास्ते में मामूली हादसों को न होने दें। हालांकि वे महत्वहीन लग सकते हैं, आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि कुछ कारक आपके कुत्ते की प्रगति को धीमा कर सकते हैं।

यहां कुत्ते की ट्रेनिंग के दौरान लोग सबसे आम गलतियां करते हैं। क्या आप इनमें से किसी भी कुत्ते के प्रशिक्षण की गलतियों के लिए दोषी हैं?

01 प्रशिक्षण शुरू करने के लिए बहुत लंबा इंतजार

प्रशिक्षण की शुरुआत उस पल से होनी चाहिए जब आपका कुत्ता आपकी उम्र की परवाह किए बिना आपके साथ घर आता है। तब तक प्रतीक्षा न करें जब तक वह बूढ़ा न हो जाए और बुरी आदतों को विकसित न कर ले। कुत्ता प्रशिक्षण व्यवहार प्रबंधन के समान नहीं है। कुत्ते के प्रशिक्षण में, लक्ष्य अपने कुत्ते के व्यवहार को आकार देना है और अपने कुत्ते को सिखाना है कि विशिष्ट वाक्यांशों का जवाब कैसे दिया जाए।

युवा पिल्ले उन्नत कार्यों को सीखने के लिए तैयार नहीं हो सकते हैं, लेकिन आपको घर के प्रशिक्षण और बुनियादी आदेशों पर काम करना शुरू करना चाहिए। समय के साथ, आप अपने कुत्ते के साथ एक गहरा बंधन बना लेंगे। वह परिपक्व होगा और प्रशिक्षण सत्रों की दिनचर्या का आदी होगा। फिर, आप कुत्ते की चाल और उन्नत प्रशिक्षण, जैसे चपलता या पशु-सहायता चिकित्सा जैसी मजेदार चीजों की कोशिश कर सकते हैं।

02 प्रशिक्षण नहीं

प्रशिक्षण कुछ ऐसा नहीं है जिसे आप एक बार करते हैं और आप कर रहे हैं। आपको सबसे अच्छा परिणाम मिलेगा यदि आप अपने कुत्ते को नियमित रूप से प्रशिक्षित करते हैं, यहां तक ​​कि एक बार उसे महारत हासिल करने और कार्रवाई या क्यू करने के बाद। एक समय में काम करने के लिए एक चीज चुनें और प्रति सप्ताह कम से कम दो से तीन बार उत्पादक प्रशिक्षण सत्र आयोजित करें। अपने कुत्ते को पढ़ाने के लिए मज़ेदार नई चीज़ें खोजें, लेकिन कभी-कभी पुरानी बुनियादी बातों पर फिर से गौर करें।

अपने कुत्ते को वास्तव में कभी नहीं समाप्त प्रशिक्षण है। आदर्श रूप से, आप हमेशा अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते रहेंगे, यहां तक ​​कि वह उम्र भी। चालू प्रशिक्षण आपके कुत्ते के कौशल को तेज रखने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, प्रशिक्षण सत्र आपके कुत्ते के लिए मज़ेदार हैं और आप दोनों के लिए एक शानदार तरीका है।

03 "एक-आकार-फिट्स-सभी" दृष्टिकोण लेना

कुत्ते के प्रशिक्षण पर सिर्फ एक किताब न पढ़ें और यह तय करें कि आपको केवल इतना जानना है। वही आपके पास एक दोस्त से बात करने के लिए जाता है जो कुत्तों के बारे में जानता है। वहाँ कई सफल कुत्ते प्रशिक्षण शैलियों और कार्यक्रम वहाँ से बाहर हैं, लेकिन कोई भी दो कुत्ते बिल्कुल समान नहीं हैं। कभी-कभी आपको कई स्रोतों से सलाह लेने और अपने स्वयं के प्रशिक्षण कार्यक्रम को विकसित करने के लिए सभी जानकारी का उपयोग करने की आवश्यकता होती है।

अपने कुत्ते के साथ कुछ अलग चीजें आज़माएँ और देखें कि क्या काम करता है। आपको और आपके कुत्ते को फिट करने वाली योजना को अनुकूलित करने के लिए विभिन्न प्रशिक्षण शैलियों को मिलाएं। तुम भी कुछ अलग प्रशिक्षण वर्गों की कोशिश करना चाहते हो सकता है। बहुत तेजी से हार मत मानो, लेकिन अगर कुछ काम नहीं कर रहा है तो चीजों को बदलने से डरो मत।

04 बेजोड़ता

हर स्तर पर कुत्ते के प्रशिक्षण के लिए लगातार प्रतिक्रियाएं आवश्यक हैं। जब आप प्रशिक्षण में असंगत होते हैं, तो आप अपने कुत्ते को भ्रमित करते हैं। आप अपने आप को गलती से अवांछित व्यवहारों पर लगाम लगा सकते हैं।

मान लीजिए कि आप एक नियम बनाते हैं कि आपके कुत्ते को सोफे पर जाने की अनुमति नहीं है। जल्द ही, आप खुद को कभी-कभार अपवाद बनाते हुए उसे एक कारण या किसी अन्य के लिए वहाँ जाने देते हैं। यदि आप चारों ओर मुड़ते हैं और सोफे पर होने के लिए उस पर पागल हो जाते हैं, तो वह समझ नहीं पाएगा कि यह एक पल की अनुमति क्यों है और अगले नहीं।

भीख मांगना इस गलती का एक और उदाहरण है। यदि आपके कुत्ते को उन लोगों से भोजन नहीं मिलता है जो खा रहे हैं, तो उन्हें भीख मांगने की आदत विकसित नहीं होगी। वह पहली बार में कुछ बार कोशिश कर सकता है, लेकिन लगातार अपने कुत्ते को अनदेखा कर रहा है या कह रहा है "अपनी जगह पर जाओ" भीख मांगने को हतोत्साहित करेगा। हालांकि, अगर कोई उसे थोड़ा सा भोजन देता है, तो वह भीख को इनाम के साथ जोड़ देगा और वह भविष्य में भीख मांगता रहेगा।

असंगति का एक और उदाहरण आपके कुत्ते को पुरस्कृत कर रहा है जब वह "कुछ" करता है। यदि आप अपने कुत्ते को लेटने के लिए प्रशिक्षित कर रहे हैं, तो आप उसे पुरस्कृत करते हैं जब उसका पूरा शरीर जमीन पर होता है। भविष्य में, यदि आप उसे "लेट" के लिए एक इनाम देते हैं तो इससे पहले कि उसका पूरा शरीर जमीन पर हो, आप असंगत हो रहे हैं। अगली बार जब आप कहेंगे "लेट जाओ," वह भ्रमित हो सकता है और आपको फिर से अधूरा संस्करण दे सकता है।

05 अधीरता

कुत्ते के प्रशिक्षण में समय लगता है, और प्रत्येक कुत्ता एक अलग गति से सीखता है। कोशिश करें कि आप तनावग्रस्त या निराश न हों क्योंकि आपका कुत्ता किसी चीज़ को नहीं पकड़ रहा है। यह केवल चीजों को बदतर बना देगा क्योंकि आपका कुत्ता संभवतः तनावग्रस्त या निराश हो जाएगा।

यदि आपका कुत्ता कुछ सीखने के लिए संघर्ष कर रहा है, तो विचार करें कि क्या यह प्रशिक्षित करने का एक अच्छा समय है या नहीं। क्या सत्र बहुत लंबे समय तक चला है? याद रखें कि कुत्ता प्रशिक्षण सत्र छोटा (लगभग 10 से 15 मिनट) और सकारात्मक नोट पर समाप्त करें। या, आप व्यवहार को छोटे भागों में तोड़ने का प्रयास कर सकते हैं और प्रत्येक को अलग से प्रशिक्षित कर सकते हैं। एक्शन / क्यू "रोल ओवर" अक्सर इस कारण से चरणों में प्रशिक्षित किया जाता है।

अगली बार जब आप खुद को अधीर महसूस कर रहे हों, तो समय की जांच करें। यदि यह काफी लंबे समय से है (या यदि आपका कुत्ता निराश लगता है

06 हर्ष अनुशासन

अधिकांश आधुनिक डॉग ट्रेनर सहमत हैं कि कुत्ते के प्रशिक्षण में सजा का उपयोग करना बहुत प्रभावी नहीं है। सामान्य तौर पर, कुत्तों को सकारात्मक कुत्ते के प्रशिक्षण के माध्यम से पुरस्कार के लिए प्रदर्शन करने की अधिक संभावना होती है। माइल्ड एवेरिव्स (जैसे स्प्रे बॉटल या पेनी कैन) का उपयोग कुछ स्थितियों में मददगार हो सकता है और इससे नुकसान नहीं होता है। हालांकि, अन्य चीजें एक खतरनाक स्थिति पैदा कर सकती हैं। हर्ष अनुशासन में चिल्लाना, मारना, अल्फ़ा रोल, नीचे की ओर घूरना, गर्दन के मैल को पकड़ना और पट्टा मरोड़ना जैसी क्रियाएं शामिल हैं। इन कार्यों के परिणाम हो सकते हैं।

वे आपको या अन्य लोगों को खतरे में डालते हुए, आपके कुत्ते की आक्रामक प्रतिक्रिया को भड़का सकते हैं।
उनके कारण आपका कुत्ता भयभीत हो सकता है।
वे आपके कुत्ते को शारीरिक नुकसान पहुंचा सकते हैं।
यदि आपको लगता है कि कठोर अनुशासन आवश्यक है, तो आप अपने कुत्ते पर "प्रभुत्व का दावा" कर सकते हैं, तो आप इस सब के बारे में गलत कर रहे हैं। "पैक लीडर" के रूप में मनुष्यों की धारणा पुरानी है और कुत्तों और भेड़ियों के बारे में गलत शोध से उपजी है। अपने शोध को करने के लिए समय निकालें और सीखें कि वास्तव में अपने कुत्ते के सम्मान को कैसे अर्जित करें। प्रशिक्षण प्रक्रिया अपने कुत्ते के साथ बंधन का एक मजेदार तरीका होना चाहिए, न कि एक बदमाशी सत्र।

07 समय गलत हो रही है

आपके कुत्ते को नहीं पता होगा कि उसने कुछ सही किया है जब तक कि आप उसे एक तरह से नहीं बता सकते जब तक वह समझ नहीं सकता। यहां सकारात्मक सुदृढीकरण और समय आता है। कई प्रशिक्षक वांछित व्यवहारों को चिह्नित करने के लिए एक क्लिकर या एक छोटे शब्द (जैसे "हां") का उपयोग करने का सुझाव देते हैं। फिर, तुरंत एक इनाम के साथ पालन करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह क्लिकर या शब्द के साथ जुड़ा हुआ है। सुनिश्चित करें कि यह सब बहुत जल्दी (एक या दो के भीतर) होता है। यदि इनाम कुछ सेकंड बहुत देर से आता है, तो आपका कुत्ता पुरस्कार को दूसरी कार्रवाई के साथ जोड़ सकता है। सकारात्मक सुदृढीकरण विशेष रूप से प्रारंभिक प्रशिक्षण के दौरान महत्वपूर्ण है जब आप अपने कुत्ते को शब्दों को जानने के लिए क्रियाओं को जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं।

जब आपके कुत्ते के अवांछित व्यवहार को ठीक करने की बात आती है तो वही बात होती है। यदि आप एवेर्सिव का उपयोग करना चुनते हैं (जो कि हल्का होना चाहिए और एक न्यूनतम या पूरी तरह से रखा जाना चाहिए), तो सुनिश्चित करें कि आप तुरंत एवर्सिव का परिचय दें क्योंकि कार्रवाई हो रही है। यदि आपका कुत्ता घर में पेशाब कर रहा है और आप उसे तब तक नहीं पकड़ते हैं जब तक कि वह पूरा नहीं हो जाता है, तो कुछ भी नहीं है जो आप कर सकते हैं। तथ्य के बाद कोई भी सजा किसी और चीज से जुड़ी होगी (घर में पेशाब करने की क्रिया नहीं)। फर्श पर पेशाब होने पर आपका कुत्ता डरना सीख सकता है, लेकिन जब तक आप उसे कार्य में नहीं पकड़ते, तब तक वह वास्तव में कार्रवाई नहीं करना सीखेगा।

08 गलत व्यवहार को सुधारना

कुत्ते के प्रशिक्षण में सबसे आम गलतियों में से एक गलती से अवांछित व्यवहार को मजबूत करना है। आप इसे पुरस्कृत या सुदृढीकरण के रूप में भी नहीं सोच सकते हैं। उदाहरणों में आपके कुत्ते को सांत्वना देने के साथ-साथ उसके भौंकने पर उसे तुरंत घर में आने देना, या यहाँ तक कि जब वह गलत व्यवहार करता है, तब भी उसे कड़ी-से-कड़ी बात करना देना शामिल है।

हमारे कुत्ते सामाजिक प्राणी हैं जो हमारा ध्यान आकर्षित करते हैं। किसी भी तरह का ध्यान देते हुए अपने कुत्ते को बता सकते हैं कि उसका वर्तमान व्यवहार अच्छा है और इसे जारी रखना चाहिए। कई कुत्तों के लिए, यहां तक ​​कि नकारात्मक ध्यान बिल्कुल भी नहीं से बेहतर है। यदि आपका कुत्ता कुछ अवांछनीय कर रहा है, जैसे कि आप पर कूदना, रोना, या भीख माँगना, सबसे अच्छी बात जो आप कर सकते हैं वह है व्यवहार के रुकने तक ध्यान न देना।

नोट: यदि अवांछित व्यवहार स्व-पुरस्कृत है, जैसे कि फर्नीचर चबाना या कूड़ेदान में घुसना, अपने कुत्ते को अनदेखा करना सबसे अच्छा विचार नहीं है। इसके बजाय, अपने कुत्ते का ध्यान एक स्वस्थ गतिविधि पर पुनर्निर्देशित करें जो पुरस्कार देता है, जैसे कि खिलौने के साथ खेलना या प्रशिक्षण अभ्यास के माध्यम से जाना।

09 कुछ अप्रिय के लिए आप के लिए अपने कुत्ते को बुला रहा है

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के पास जाना चाहेंगे, अगर आपको पता था कि आप मुसीबत में पड़ने वाले हैं, चिल्लाए जा रहे हैं, या कुछ और बुरी चीजें हो रही हैं? बेशक, आप नहीं, और न ही अपने कुत्ते होगा। हर बार जब आप कुछ अप्रिय करने के लिए अपने कुत्ते को अपने पास बुलाते हैं, तो आप अनिवार्य रूप से उसे आपके पास लौटने के लिए दंडित कर रहे हैं। आखिरकार, यह आपके कुत्ते को बुलाया जाने से हतोत्साहित करेगा। एक मजबूत याद रखना सबसे महत्वपूर्ण चीजें हैं जो आप अपने कुत्ते को सिखा सकते हैं। इस गलती के साथ इसे बर्बाद मत करो।

यदि आपको कुछ करना है तो आपका कुत्ता पसंद नहीं करेगा (जैसे कि स्नान या नाखून ट्रिम), बस उसे फोन करने के बजाय उसे ले जाएं। यदि आप किसी बात को लेकर क्रोधित हैं, तो अपने कुत्ते को किसी भी प्रकार की आज्ञा / क्यू जारी करने से पहले खुद को शांत करने का प्रयास करें। याद रखें कि अवांछनीय व्यवहार होने के बाद आपका कुत्ता दंडित या चिल्लाया जाने से कुछ नहीं सीखेगा।

10 सबूत व्यवहार के लिए असफल

एक व्यवहार को प्रूफ करने का मतलब है कि विभिन्न विक्षेपों के साथ विभिन्न सेटिंग्स में इसका अभ्यास करना। इतने सारे लोग कुत्ते प्रशिक्षण प्रक्रिया के इस आवश्यक भाग के बारे में भूल जाते हैं। एक बार जब आपके कुत्ते ने आपके लिविंग रूम में बैठना सीख लिया, तो वह जानता है कि बैठने का मतलब है "लिविंग रूम में मेरे तल को जमीन पर रखना।" जब आप यार्ड में या पार्क में होते हैं और अन्य कुत्ते आसपास होते हैं, तो शब्द का अर्थ उसके लिए बहुत कम या कुछ भी नहीं हो सकता है। कुछ कुत्ते दूसरों की तुलना में सामान्यीकरण में बेहतर होते हैं। अधिकांश प्रशिक्षण बहुत शाब्दिक रूप से लेते हैं।

जब आप किसी क्रिया को प्रशिक्षित करना शुरू करते हैं, तो एक शांत, नियंत्रित सेटिंग में शुरू करें। फिर, प्रत्येक सत्र के साथ विभिन्न स्थानों पर जाएं, धीरे-धीरे विचलित होने की संख्या बढ़ रही है। यह वास्तव में आपके कुत्ते की प्रतिक्रियाओं को आपके संकेतों पर ठीक करने में मदद करेगा।

Comments

Popular posts from this blog

अपने पिल्ला को ट्रेन करने के लिए 10 टिप्स

कुत्ते दूर क्यों भागते हैं?

टॉप 10 बेसिक डॉग ट्रेनिंग कमांड्स